Home उत्तराखंड तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित होंगी ये महिलाएं, अल्मोड़ा की प्रीति भंडारी...

तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित होंगी ये महिलाएं, अल्मोड़ा की प्रीति भंडारी व शिवानी आर्य़ भी शामिल।

372
SHARE

8 अगस्त को गढ़वाल की लक्ष्मीबाई नाम से मशहूर वीरांगना तीलू रौतेली का जन्मदिन मनाया जाता है। तीलू रौतेली का जन्म 8 अगस्त 1661 में हुआ था। उत्तराखण्ड में तीलू रौतेली के जन्मदिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उत्तराखण्ड सरकार का महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग इस दिन विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित करता है।

इस वर्ष भी 21 महिलाओं को तीलू रौतेली राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। साथ ही 22 आंगनबाड़ी वर्कर को भी विभागीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस वर्ष पुरस्कार वितरण समारोह वर्चुअल माध्यम से होगा। विगत वर्षों देहरादून में इस मौके पर भव्य कार्यक्रम आयोजित होता रहा है, लेकिन इस वर्ष कोरोना संकट के चलते वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए चुनी गई महिलाओं को 21 हजार की धनराशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है, जबकि चयनित आंगनबाड़ी वर्कर को 10 हजार की राशि दी जाती है। इस वर्ष यह सम्मान पाने वालों में अल्मोड़ा से प्रीति भंड़ारी व शिवानी आर्य भी शामिल हैं, प्रीति भंड़ारी अल्मोड़ा में मशरूम की खेती कर आत्मनिर्भर बनी है, साथ ही अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भरता के लिए प्रेरित किया है, वहीं शिवानी आर्य कराटे व मार्शल आर्ट की खिलाड़ी हैं।

इन महिलाओं को मिलेगा तीलू रौतेली पुरस्कार-

अल्मोड़ा से प्रीति भंड़ारी एवं शिवानी आर्य, बागेश्वर से गुंजन बाला, चम्पावत से जानकी चन्द्र, चमोली से शशि देवली, देहरादून से उन्नति बिष्ट, संगीता थपलियाल, गीता मौर्य,  हरिद्वार से पुष्पांजलि अग्रवाल, नैनीताल से कंचन भंडारी, मालविका माया उपाध्याय, पिथौरागढ़ से सुमन वर्मा, शीतल, पौड़ी से मधु खुगशाल, टिहरी से कीर्ती कुुमारी, रूद्रप्रयाग से बबीता रावत न सुमित थपलियाल, ऊधमसिंह नगर से मीनू, लता गुप्ता, चंद्रकला राय मनीषा यूएस नगर, उत्तरकाशी से हर्षा रावत।

इन महिलाओं को मिलेगा आंगनबाड़ी पुरस्कार-

अल्मोड़ा से नीता गोस्वामी, गीता देवी, बागेश्वर से पुष्पा हरडिया, चम्पावत से हेमा बोरा, चमोली से अंजना रावत, देहरादून से हयात फातिमा, सुधा, सीमा, हरिद्वार से पूनम, असमा, सुमनलता, नैनीताल से गंगा बिष्ट, समारेज, निर्मला पांडे, पिथौरागढ़ से चंद्रकला चंद, पौड़ी से अर्चना देवी, रोशनी, रूद्रप्रयाग से सुशीला देवी, टिहरी से लक्ष्मी देवी एवं ललिता देवी, उत्तरकाशी से  कुसुम महर और बीना चौहान।