Home उत्तराखंड पंचायत प्रतिनिधियों के परिचय कार्यक्रम का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया...

पंचायत प्रतिनिधियों के परिचय कार्यक्रम का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उदघाटन।

390
SHARE

देहरादून के एक निजी होटल में शुक्रवार को उत्तराखंड राज्य की पंचायती राज व्यवस्था विकेंद्रीकृत शासन व्यवस्था का शक्ति करण कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडे भी मौजूद रहे तुम मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम का उद्देश्य पंचायत सदस्यों को संसद के कार्यकरण और लोकतांत्रिक सिद्धांतों एवं भावनाओं से परिचित कराना है।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत का लोकतंत्र मजबूत और सशक्त है हमने इसे लगातार और सशक्त और मजबूत करने का प्रयास किया है इसमें हमारे संविधान निर्माताओं की बड़ी भूमिका है।

इस कार्यक्रम का विषय “पंचायती राज व्यवस्था : ” विकेंद्रीकृत लोकतंत्र का सशक्तीकरण ” है। उत्तराखंड के 26 जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, 109 क्षेत्र पंचायत प्रमुख तथा 270 मनोनीत ग्राम प्रधानों सहित लगभग 405 पंचायत प्रतिनिधिगण कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होंगे। इसके अतिरिक्त, 376 जिला पंचायत सदस्य, 3201 क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं 7791 ग्राम प्रधान भी वेबलिंक के माध्यम से कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगे ।

इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य व्यापक जागरुकता/व्यापक भागीदारी का सृजन करना;  जमीनी स्तर के नेतृत्व में आत्मविश्वास/आत्मसम्मान की भावना विकसित करना, सृजित की गई परिसम्पत्तियों के स्वामित्व की भावना पैदा करना, जमीनी स्तर के राजनैतिक नेतृत्व को लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में जानकारी देना, विभिन्न योजनाओं  और डोरस्टेप डिलीवरी के बारे में जागरुकता पैदा करना – विकास संबंधी कार्य हेतु अवसरों और एक नेटवर्क विकसित करने के अवसर और जमीनी स्तर के नेतृत्व की आकांक्षाओं को बढ़ाना है।