Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा राज्यपाल ने चौबटिया स्थित प्रसिद्ध एप्पल गार्डन का किया निरीक्षण, कहा यहीं...

राज्यपाल ने चौबटिया स्थित प्रसिद्ध एप्पल गार्डन का किया निरीक्षण, कहा यहीं से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना।

256
SHARE

अब भारत के लोग अपने ही देश में विदेशी फलों को खाने का आनन्द ले सकते हैं, यह बात राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने दो दिवसीय रानीखेत भ्रमण के दौरान रानीखेत चौबटिया स्थित प्रसिद्ध एप्पल गार्डन के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि यहां के अधिकारियों द्वारा अमेरिकन, आस्ट्रेलियन एवं स्काॅटलैंड सहित विभिन्न प्रजाति के सेब के पेड़ लगाये जा रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जो आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो सपना है वह यहीं से साकार होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में यह गार्डन अधिक से अधिक फलों का उत्पादन करेगा और अधिक से अधिक लोगों को स्वरोगार मुहैया करायेगा। इस दौरान राज्यपाल द्वारा सेब के पेड़ का पौधा रोपण किया और अपने विचार विजिटिंग बुक में साझा किये। इस दौरान उन्होंने महिला समूह की महिलाओं से वार्तालाप की।
भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने कहा कि यहां से जो हिमालय का विहगम दृश्य दिखता है वो मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। उन्होंने कहा कि यहां वनों की सुन्दरता बहुत अच्छी है। इस दौरान जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा जनपद में विकसित किये जा रहे अनेक नर्सरियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला उद्यान विभाग द्वारा शीतलाखेत में सेब की नर्सरी बनायी गयी है जिसमें अब सेबों का उत्पाद होने लगा है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के प्रगतिशील किसानो के बारे में भी जानकारी दी। इस पर राज्यपाल ने कहा कि कृषि मंत्री से वार्ता करेंगे कि वे उन्नतशील किसानों को पुरस्कृत करे जिनके द्वारा कृषि क्षेत्र में बेेहतर कार्य किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वे यहां पर एक विश्राम गृह का निर्माण करें ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां पर रूक सकें। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा जनपद पर्यटन के क्षेत्र में जो बेहतर कार्य किया जा रहा है जिससे जनपद में पर्यटन व्यवसाय जरूर बढेगा और स्थानीय लोगों को स्वरोगार मिलेगा।