Home उत्तराखंड सहायक अध्यापक (एलटी) पद हेतु आवेदन पत्र में हो गई है त्रुटि...

सहायक अध्यापक (एलटी) पद हेतु आवेदन पत्र में हो गई है त्रुटि तो यह है विकल्प आयोग ने किया स्पष्ट।

881
SHARE

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह ग के अन्तर्गत सहायक अध्यापक एलटी के पदों पर 13 अक्टूबर 2020 को विज्ञप्ति जारी की थी। जिसके लिए 19 अक्टूबर 2020 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर 2020 तय की गई है। वर्तमान में आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया वर्तमान मेें चल रही है।

वहीं आयोग ने कहा है कि कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने आवेदन पत्र भर दिए हैं, और अब आयोग कार्यालय में अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं कि उनके आवेदन पत्र में त्रुटिया हो गई हैं, तथा वे इसका निराकरण करना चाहते हैं। इनमें से कुछ मामलों में आरक्षण श्रेणी के परिवर्तन के भी मामले हैं। इन अनुरोधों के संबंध में आयोग की ओर से अभ्यर्थियों को स्पष्ट किया गया है कि आवेदन पत्र भरना परीक्षा देने जितना ही महत्वपूर्ण कार्य है। आयोग ने कहा है कि पिछले 5 वर्ष के अनुभव में उसके सम्मुख ऐसे कई मामले सामने आए है, जिनमें अभ्यर्थी चयन सूची में स्थान पा गए किन्तु त्रुटिपूर्ण आवेदन के कारण अंत में अभ्यर्थन निरस्त होकर उन्हें चयन प्रक्रिया से बाहर होना पड़ा।

आयोग ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि आवेदन पत्र में विभिन्न प्रकार की प्रविष्टियां केवल अभ्यर्थी द्वारा आवेदन के समय भरी जाती है। उसके उपरांत आय़ोग की ओर से इममें कोई भी संशोधन नहीं किया जा सकता। यह विधिक दृष्टि से एवं परीक्षा की शुचिता की दृष्टि से भी उचित नहीं है।

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने इस संबंध में पत्र जारी कर कहा है कि जिन अभ्यर्थियों का सहायक अध्यापक का आवेदन पत्र शुल्क सहित सबमिट हो गया है व वे अब इसे संशोधित करना चाहते हैं तो उनके पास एक ही विकल्प है कि वे अपने पूर्व में भरे आवेदन पत्र को निरस्त करें फिर नये सिरे से आवेदन करें। तथा परीक्षा शुल्क फिर से देना होगा। और यह विकल्प भी आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि तक ही उपलब्ध रहेगा उसके बाद यह विकल्प भी समाप्त हो जाएगा।