Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- स्वरोजगार शुरु करने वाले लोग इस लिंक पर पा सकते हैं...

अल्मोड़ा- स्वरोजगार शुरु करने वाले लोग इस लिंक पर पा सकते हैं सबंधित जानकारी।

635
SHARE

अल्मोड़ा जनपद में स्वरोजगार शुरु करने जा रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है, अब लोगोंं को एक क्लिक पर स्वरोजगार से संबंधित विभागों की जानकारी मिल सकेगी। स्वरोजगार शुरु करने वाले लोगों के लिए उद्योग विभाग अल्मोड़ा द्वारा empl.dicalm.org पोर्टल विकसित किया गया है, जिसमें जनपद के स्वरोजगार से सम्बन्धित विभागों के सम्बन्ध में जानकारियां उपलब्ध हैं। मंगलवार को जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रैट में जिला एवं स्वरोजगार प्रोत्साहन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक ली।

बैठक में स्थानीय लोगों व प्रवासियों को स्वरोजगार हेतु प्रोत्साहित किये जाने पर विस्तृृत चर्चा की गयी। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागीय जानकारियां व योजनायें एक काॅमन प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी, इससे लोगों को स्वरोजगार के चयन हेतु आसानी होगी। इस पोर्टल पर उद्योग, श्रम, पर्यटन, मनरेगा, मत्स्य, डेयरी, कृषि, उद्यान, सहकारिता आदि विभागों की सम्पूर्ण योजनाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने इस पोर्टल को बनाये जाने पर महाप्रबन्धक उद्योग व अन्य अधिकारियों की सराहना की।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि निरन्तर पोर्टल को अपडेट किया जाय ताकि नई जानकारियां उपलब्ध रहें। उन्होंने महाप्रबन्धक उद्योग को निर्देश दिये कि सभी रेखीय विभागों के अधिकारियों के नम्बर, प्रशिक्षण कार्यक्रम व जानकारियां भी पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करायें। विभिन्न अधिकारियों द्वारा स्वरोजगार से सम्बन्धित अन्य सुझाव भी इस बैठक में दिये गये।

इस दौरान एकल खिड़की सुगमता के तहत गठित प्राधिकृत समिति की बैठक भी आयोजित की गयी जिसमें समिति के सदस्यों द्वारा प्राप्त आवेदनों पर विचार किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्ण औपचारिकता वाले आवेदन पत्रों को तत्काल अग्रसारित किया जाय। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिये कि औद्योगिक इकाईयों को दी जाने वाली सब्सिडी हेतु बजट प्रस्ताव तत्काल निदेशालय को प्रेषित किया जाय। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाईयों के आवेदन पत्रों को यथाशीध्र स्वीकृत करने हेतु प्रस्तुत किया जाय किसी आवेदन पत्र यदि कोई कमी है तो उसे तत्काल इंगित करते हुये आवेदनकर्ता से उसे पूर्ण कर लिया जाय।