Home खास ख़बर स्वाद ही नहीं जबरदस्त गुणों से भरपूर है ‘मशरूम’

स्वाद ही नहीं जबरदस्त गुणों से भरपूर है ‘मशरूम’

336
SHARE

मशरूम के बारे में तो सभी ने सुना होगा और खाया भी होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं यह सब्जी केवल खाने में ही स्वादिष्ट नही होती है। बल्कि यह गुणों का भंडार भी है।यह सीलन और नमी वाली जगह पर उगाया जाता है, सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है। तो आइए जाने पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम को खाने से किस तरह स्वास्थ्य को फायदा होता है।

बढ़ती उम्र को थामें

मशरूम का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मिलता है। जो उम्र के बढ़ते हुए लक्षणों को कम करता है और त्वचा में कसाव लाता है जिससे आप जवां नजर आते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास
मशरूम का नियमित सेवन करने से बॉ़डी में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। जिसके कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी नहीं होती हैं।
हड्डियों को बनाए मजबूत

मशरूम का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। इसमें विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारे शरीर का बीस प्रतिशत विटामिन की जरूरत को पूरा करता है।
दिल की बीमारियों से भी बचाता है

मशरूम में बीटा ग्लूकेन होता है जो सीधे तौर पर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही दिल की सेहत को सही रखता है। इसके साथ ही ये टाइप टू डायबिटीज के खतरे से बचाता है।