Home उत्तराखंड प्रदेश में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए राज्य व जिला समिति...

प्रदेश में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए राज्य व जिला समिति का गठन।

136
SHARE

प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अब बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए राज्य स्तरीय और जनपद स्तरीय समिति का गठन कर दिया गया है। राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तराखंड शासन और जनपद स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिला अधिकारी होंगे।

वहीं प्रदेश में बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर पशुपालन एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है बर्ड फ्लू से डरने घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि 70 का और जागरूक रहने की जरूरत है। पशुपालन मंत्री रेखा ने बताया कि उत्तराखंड में जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है लेकिन पोल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है पोल्ट्री सेक्टर अभी पूरी तरह सुरक्षित है।

मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि पशुपालन विभाग पक्षियों की लगातार सेंपलिंग कर रहा है पोल्ट्री सेक्टर को पूरी तरह से निगरानी में रखा गया है तथा हाई अलर्ट जारी किया गया है किसी भी प्रकार की मुर्गियों इत्यादि में किसी भी प्रकार की बीमारी संक्रमण होने पर नोटिस देकर उसे तुरंत लैब में भेजने के साथ-साथ अन्य मुर्गियों से दूरी बनाने के कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग वन विभाग को हर तरह से सहयोग कर रहा है।