Home अंतर्राष्ट्रीय दक्षिण एशियाई खेलः भारत ने पहले दिन तीन गोल्ड, आठ रजत समेत...

दक्षिण एशियाई खेलः भारत ने पहले दिन तीन गोल्ड, आठ रजत समेत जीते 14 पदक…

371
SHARE

भारत ने 13वें एशियाई खेलों के पहले दिन 14 पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण, आठ रजत और तीन कांस्य शामिल हैं। किदाम्बी श्रीकांत की अगुवाई में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने 13वें एशियाई खेलों के फाइनल में को श्रीलंका को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। श्रीकांत ने दिनुका करूणारत्ने को 17-21 21-15 21-11 से हराया।

सिरील वर्मा ने इसके बाद सचिन डायस को 21-17 11-5 से पराजित किया। अरुण जार्ज और श्याम शुक्ला की जोड़ी को युगल मैच में हार का सामना करना पड़ा लेकिन कृष्णा प्रसाद और ध्रुव कपिला ने दूसरा युगल मैच जीतकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। महिला वर्ग में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 3-0 से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना श्रीलंका से होगा।

वहीं, खिताबी मुकाबले में महिला बैडमिंटन टीम ने श्रीलंका को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

भारतीय पुरुष खो खो टीम सेमीफाइनल में
भारतीय पुरुष खो खो टीम ने अपना अजेय अभियान जारी रखते हुए सोमवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत ने मेजबान नेपाल को पारी और 12 अंकों से हराया और उसका स्कोर 17-5 रहा। उसने शाम को बांग्लादेश को पारी और दो अंकों से पराजित किया और इस मैच का स्कोर 12-10 रहा।

भारत की यह वर्तमान टूर्नामेंट में तीन मैचों में यह तीसरी जीत है। अंकतालिका में शीर्ष पर रहने के कारण भारत मंगलवार को सेमीफाइनल में सबसे निचली पायदान पर रहने वाले श्रीलंका से भिड़ेगा। दूसरा सेमीफाइनल नेपाल और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

भारत को ताइक्वांडो में नौ पदक
भारत ने दो 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के ताइक्वांडो स्पर्धा में सोमवार को दो स्वर्ण सहित नौ पदक जीते। भारत के लिए स्वर्ण पदक पुरुष टीम ने पूमासे में तथा गौरव सिंह और हर्षा सिंघा की जोड़ी ने पेयर पूमासे में जीते। भारत ने इसके अलावा छह रजत और एक कांस्य पदक भी जीता।

भारतीय एथलीटों ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को यहां दशरथ स्टेडियम में पुरुष 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक सहित चार पदक जीते।

भारत ने पुरुष 1500 मीटर में स्वर्ण और रजत पदक जीतने के अलावा महिला 1500 मीटर में भी रजत और कांस्य पदक जीते।अजय कुमार सारो ने पुरुष 1500 मीटर में तीन मिनट 54.18 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि अजीत कुमार ने तीन मिनट 57.18 सेकेंड के साथ रजत पदक अपने नाम किया। नेपाल के तंका कार्की ने कांस्य पदक जीता।

इससे पहले भारत की चंदा (चार मिनट 34.51 सेकेंड) ने महिला 1500 मीटर में रजत जबकि उनकी हमवतन चित्रा पालाकीज (चार मिनट 35.46 सेकेंड) ने कांस्य पदक जीता। स्वर्ण पदक श्रीलंका की उदा कुबुरालागे (चरा मिनट 34.34 सेकेंड) ने जीता। भारत छह स्वर्ण, 11 रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 21 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर चल रहा है। मेजबान नेपाल कुल 28 पदक के साथ शीर्ष पर चल रहा है।

भारतीय टीम ने 13वें साउथ एशियन गेम्स 2019 में मेंस कैटेगरी की वॉलीबॉल प्रतियोगिता में पाकिस्तान को पस्त किया है। वॉलीबॉल प्रतिस्पर्धा के फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को करारी मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत के हाथों 3-1 से करारी मात झेली है।

भारतीय वॉलीबॉल टीम की ओर से रंजीत सिंह, दीपेश सिन्हा और वी अजीत लाल ने पाकिस्तान को मसलकर रख दिया है। इन तीनों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने पाकिस्तान के ऊपर बड़ी जीत हासिल की। उधर, पाकिस्तान टीम को सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा है। इससे पहले साल 2016 के South Asian Games में पाकिस्तान को कांस्य पदक हासिल हुआ था, लेकिन इस बार टीम फाइनल में पहुंची और रजत पदक मिला।