Home उत्तराखंड श्री गुरू राम राय महाविद्यालय पथरीबाग में धूम धाम से मनाया गया...

श्री गुरू राम राय महाविद्यालय पथरीबाग में धूम धाम से मनाया गया हरेला पर्व।

249
SHARE

श्री गुरु राम राय महाविद्यालय पथरी बाग़ में हरेला पर्व कोविड -19 के मानकों को पालन करते हुए मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.वी ए. बौड़ाई में हरेला पर्व की महत्ता पर प्रकाश डाला और बताया कि यह त्यौहार हर साल पहाड़ व मैदान में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इसमें हम प्रकृति के समीप जाते हैं, तथा कृषि से जुड़े हुए कार्यो को मनोयोग से पूरे करते है। यह त्यौहार हरियाली का प्रतीक है अर्थात इस दिन हम प्रकृति के पूरे साल हरा भरा रहने की कामना करते हैं और घने फलदार पौधों का रोपण करते है।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन लगाए गए पौधे जल्दी ही जमीन में अपनी जड़ें मजबूत कर लेते है और आने वाले समय मे बड़े पेड़ का रूप धारण कर लेते है। प्राचार्य के उद्धबोधन के पश्चात महाविद्यालय प्रांगण में एक वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे जामुन, बेल, नीबू, अमरूद, आंवला आदि फलदार पौधों का रोपण किया गया। इस बार के वृक्षारोपण में प्राचार्य ने महाविद्यालय के प्रत्येक सदस्य शिक्षक एवं शिक्षेणेतर को एक-एक पौधा रोपण करने को दिया जिससे प्रत्येक सदस्य ने अपने नाम से एक पौधा लगाया। महाविद्यालय में कुल 75 पौधे रोपित किये गये।

इस अवसर पर डॉ एच वी पंत, डॉ संदीप नेगी, डॉ मधु सिंह, डॉ दीपाली सिंघल, डॉ विजय रावत, डॉ राकेश धौंडियाल, डॉ, हरीश जोशी, डॉ आनंद सिंह, डॉ श्यामवीर, डॉ ज्योति पांडेय, डॉ अनुपम सैनी, डॉ मनोज पुरोहित, डॉ राज बहादुर, मेजर प्रदीप सिंह, प्रो उमेश मैनाली सहित महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, शिक्षिकायें एवं कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर महाविद्यालय में स्थित उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के रीजनल सेंटर के कर्मचारियों ने भी वृक्षारोपण किया।