Home खास ख़बर साइंस वाले ही नहीं बल्कि आर्ट्स और कॉमर्स से 12वीं कर रहे...

साइंस वाले ही नहीं बल्कि आर्ट्स और कॉमर्स से 12वीं कर रहे छात्र भी बीएससी नर्सिंग में ले सकेंगे दाखिला।

248
SHARE

अब केवल साइंस वाले नहीं बल्कि आर्ट्स और कॉमर्स से 12वीं कर रहे छात्र भी बीएससी नर्सिंग में दाखिला ले सकेंगे।12वीं आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस या ह्यमैनिटीज में 45 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले युवाओं को नए साल से बीएससी नर्सिंग, एएनएम में दाखिले का मौका मिलेगा। आईएनसी ने बीएससी नर्सिंग का देशभर में एक समान संशोधित सिलेबस तैयार किया है। इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने इसका ड्राफ्ट जारी कर दिया है। एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. हेमचंद्र ने बताया कि नर्सिंग काउंसिल ने बीएससी नर्सिंग में बदलाव का ड्राफ्ट जारी करते हुए इस पर 24 जनवरी 2020 तक फीडबैक मांगा है।नए सत्र से यह बदलाव लागू होने जा रहे हैं।
बीएससी नर्सिंग कराने वाले संस्थानों में नर्सिंग फाउंडेशन, मेडिकल सर्जिकल, साइकेट्री, पीडियाट्रिक,मिडवाइफरी एंड गायनी और कम्यूनिटी हेल्थ नर्सिंग विभाग का होना जरूरी होगा।
बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए होने वाले एप्टीट्यूड टेस्ट का प्रारूप भी बदलेगा। इसमें 100 अंकों के पेपर में 10 अंकों का एप्टीट्यूड फॉर नर्सिंग, 50 अंकों का जनरल साइंस, 20 अंक का जनरल नॉलेज, 10 अंक की अंग्रेजी और 10 अंक की सामान्य योग्यता से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रवेश परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे। नर्सिंग में अभी तक मार्क्स दिए जाते थे लेकिन नए सत्र से ग्रेड दिए जाएंगे। सेमेस्टर सिस्टम के तहत परीक्षाएं होंगी। इंटरनल मार्क्स 20 से बढ़ाकर 25 किए जाएंगे। हर संस्थान में स्किल लैब अनिवार्य की गई है।