Home खास ख़बर देश के कई राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल।

देश के कई राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल।

225
SHARE

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोलने की इजाजत दी थी और स्कूल खोलने का फैसला राज्य सरकार ऊपर छोड़ दिया था। जिसके बाद कई राज्यों ने स्कूल खोलने की सहमति दी है, तो कई राज्यों ने 30 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। सोमवार को बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आंशिक रूप से स्कूल खुलेंगे। हरियाणा में स्कूल आंशिक तौर पर खुलेंगे दिशा निर्देशों का पालन करते हुए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र स्कूल जा सकते हैं। वहीं मध्यप्रदेश में सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे लेकिन कक्षाएं नहीं लगाई जाएंगी अभिभावकों की अनुमति से छात्र स्कूल जा सकेंगे।

इन नियमों का पालन होगा जरूरी-

सफाई और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा, छात्र काफी पेंसिल आदिश शेयर नहीं कर पाएंगे। कक्षा में 6 फीट की दूरी पर मार्किंग करनी होगी, 50 फ़ीसदी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ स्कूल आ सकेगा। बाहर खुले में भी पढ़ाई हो सकेगी। कैंपस, कक्षा, लैबोरेट्री और वॉशरूम सेनीटाइज करवाना होगा। ऑक्सीजन लेवल जांचने के लिए ऑक्सीमीटर अनिवार्य है, शिक्षक और कर्मचारियों को फेस मास्क और सैनिटाइजर स्कूल से मिलेगा।

वहीं दिल्ली उत्तर प्रदेश उत्तराखंड गुजरात और पश्चिम बंगाल में अभी स्कूल नहीं खुलेंगे दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगे वहीं उत्तर प्रदेश में 30 सितंबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे। झारखंड में भी 30 सितंबर तक स्कूल न खोलने के निर्देश दिए गए हैं शिक्षकों अभिभावक इस बात के पक्ष में नहीं है कि बच्चों को स्कूल बुलाया जाए वहीं उत्तराखंड में भी अगले आदेशों तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे।