Home खास ख़बर SBI की आशंका: नोटबंदी से अभी जारी रहेगी मंदी

SBI की आशंका: नोटबंदी से अभी जारी रहेगी मंदी

1416
SHARE
नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आशंका जताई है कि नोटबंदी के चलते इकॉनमी पर मंदी का असर अभी जारी रह सकता है। यही नहीं बैंक ने इसके चलते अपने कारोबार पर भी विपरीत प्रभाव की आशंका जताई। केंद्र सरकार ने 8 नवंबर, 2016 को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने का फैसला लिया था। इसके बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे।

बैंक ने कहा कि अभी इकॉनमी और बैंकिंग सेक्टर पर नोटबंदी के असर का आकलन नहीं किया जा सका है। निवेशकों के समक्ष रखे गए प्रिलिमिनरी प्लेस्ड डॉक्युमेंट्स में बैंक ने कहा कि नोटबंदी का असर अभी अनिश्चित है, लेकिन इससे बैंक के कारोबार पर विपरीत असर पड़ने की आशंका है। बैंक ने कहा कि इसके चलते ऑपरेशंस और फाइनैंशल कंडिशन पर असर होगा।

बैंक ने कहा, ‘नोटबंदी के चलते इकॉनमी में मंदी का असर जारी रह सकता है और इससे बैंक का कारोबार भी प्रभावित होने की आशंका है।’ प्रिलिमिनरी प्लेस्ड डॉक्युमेंट्स में बैंक भविष्य में कारोबारी खतरों और अनिश्चितता के बारे में जानकारी देता है। हालांकि बैंक की फाइनैंशल परफॉर्मेंस इस भविष्यवाणी से अलग भी हो सकती है। नोटबंदी के बाद बैंकों के बचत और चालू खातों में जमा होने वाली राशि में बड़ा इजाफा हुआ है।