Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा में भी हो सकेगी कोरोना की आरटीपीसीआर जांच, सेना भर्ती में...

अल्मोड़ा में भी हो सकेगी कोरोना की आरटीपीसीआर जांच, सेना भर्ती में जाने वाले युवाओं को मिलेगी बड़ी राहत।

498
SHARE

कोरोना जांच के लिए अल्मोड़ा जनपद से लिए जा रहे सैंपलों को आरटीपीसीआर जांच के हल्द्वानी नहीं भेजना पड़ेगा। सोमवार से अल्मोड़ा में कोरोना संक्रमण की जांच शुरू हो जाएगी। लंबे इंतजार के बाद अल्मोड़ा में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए लैब तैयार हो चुकी है। सैंपलों के ट्रायल के बाद पीजीआई चंडीगढ़ ने जांच के लिए इजाजत दे दी है। अभी एक दिन में 250 से 300 तक जांच करने का लक्ष्य रखा गया है।

नगर के बेस अस्पताल में अगस्त से कोरोना जांच लैब बनने का काम शुरू किया गया। यहां अजीम प्रेम जी फाउंडेशन की ओर से कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर मशीन दी गई है। लैब तैयार होने के बाद मशीन लगाई गई, ट्रायल के लिए पीजीआई चंडीगढ़ से बीते दिनों 10 सैंपल जांच के लिए भेजे गए इसकी रिपोर्ट सही आने पर अब लैब शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां टेस्ट शुरु हो जाने के बाद पहाड़ के लोगों को फायदा मिलेगा कोरोना की जांच रिपोर्ट जल्द मिल सकेगी। अब तक अल्मोड़ा जनपद में ट्रूनेट, एंटीजन और रैपिड टेस्ट से कोरोना की जांच की जा रही है। बता दें की फरवरी-मार्च में रानीखेत में सेना भर्ती प्रस्तावित है, भर्ती में जाने वाले युवाओं को कोरोना जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य है, अल्मोड़ा में टेस्ट शुरु होने से युवाओं को भी जांच रिपोर्ट जल्द मिल सकेगी।

लैब तैयार होने पर सीएमओ सविता ह्यांकी ने कहा कि बेस अस्पताल में लैब तैयार हो गई है। एक दो दिन बाद जांच शुरु होने से हमको बेहद अधिक फायदा मिलेगा। रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अल्मोडा में लैब शुरु होने से पहाड के अन्य जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा स्वास्थ्य महकमा ऐसी व्यवस्था करने की तैयारी में जुटा है कि पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत के लोगों के सैंपल लेकर जल्द जांच रिपोर्ट भेज दी जाय।