Home खास ख़बर बैंकों का लोन चुका रहे लोगों को आरबीआई ने दी राहत।

बैंकों का लोन चुका रहे लोगों को आरबीआई ने दी राहत।

837
SHARE

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने शुक्रवार को प्रैस कांफ्रेंस कर कोरोना वायरस महामारी से मंदी की ओर बढ़ रही अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कई अहम घोषणाएं की। शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है, और इसका असर सरकारी खजाने पर हुआ है। उन्होंने कहा कि आरबीआई की मॉनिटर पॉलिसी कमेटी ने रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट कटौती की सलाह दी है, इसके साथ ही रेपो रेट 4.4 फीसदी से कम कर 4.0 फीसदी कर दिया गया है। साथ ही रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में भी बदलाव कर इसे 3.35 फीसदी कर दिया है। लॉकडाउन के बाद लगातार तीन बार रेपो रेट में कटौती की गई है।

किसे मिलेगा फायदा-

आरबीआई ने बैंकों का लोन चुका रहे लोगों को राहत देते हुए लोन चुकाने की मियाद को और तीन महीनों के लिए आगे बढ़ाने की घोषणा की है। रेट में कटौती से बैंकों से मिलने वाले कर्ज पर पड़ता है, इसका असर ब्याज दरों पर पड़ता है। रेपो रेट कटौती का फायदा होम लोन, कार लोन के अलावा भी अन्य लोन में मिलता है। उम्मीद की जा रही है कि इसका फायदा अलग-अलग  ईएमआई भरने वाले लोगों को मिलेगा।

इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोना महामारी का बड़ा असर जीडीपी पर पड़ सकता है, उन्होंने कहा कि हो सकता है साल 2020-21 में जीडीपी निगेटिव रहे। उन्होंने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने एक्सपोर्ट क्रेडिट की अवधि एक साल से बढ़ाकर 15महीने तक करने का फैसला किया है। साथ ही एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक के लिए 15 हजार करोड़ रूपये के क्रेडिट की व्यवस्था का ऐलान भी किया है।