Home उत्तराखंड रामनगर में 1 सितंबर से आयोजित होगा एक अनूठा त्यौहार

रामनगर में 1 सितंबर से आयोजित होगा एक अनूठा त्यौहार

69
SHARE

उत्तराखंड यूं तो हर माह कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है, लेकिन रामनगर में 1 सितंबर से एक अनोखा त्यौहार आयोजित किया जा रहा है। जी हां रामनगर के कॉर्बेट लैंडस्केप में तितलियों का उत्सव आयोजित किया जाएगा। 1 से 15 सितंबर तक चलने वाले इस त्यौहार की मेजबानी अलाया रिसॉर्ट्स एंड स्पा को मिली है। त्यौहार को मेरी बगिया में तितली नाम दिया गया है। ई-ट्रूपर्स के तत्वावधान में आयोजित यह अनोखा त्यौहार इस खूबसूरत क्षेत्र की पारिस्थितिकी का पता लगाने का एक अनूठा अवसर देता है। दाबका नदी के तट पर शानदार क्यारी गाँव के मध्य में स्थित, यह त्यौहार उत्साही लोगों के लिए तितलियों की असंख्य दुनिया को खोलेगा।

इस त्यौहारमें क्षेत्र के विशेषज्ञ संजय छिमवाल और गौरव खुल्बे तितली जीवन चक्र के रहस्यों को उजागर करेंगे। प्रजातियों की विस्तृत विविधता और उनके आवास के बारे में विशेष तौर पर आमंत्रित सोहेल मदन, एक तितली प्रेमी और सुश्री नाज़नीन एक ड्रैगन फ्लाई पारखी के साथ इन पंखों वाले सुंदरियों की बारीकियों का अन्वेषण करें। इस कार्यक्रम में सेलिब्रिटी शेफ माइकल स्वामी द्वारा तैयार किये गए मेनू भी शामिल होंगे, जो कुमाउंनी भोजन के लिए ‘फ्लेवर ऑफ क्यारी’ के लिए समर्पित एक वर्चुअल इंटरेक्शन सेशन के लिए उपलब्ध होंगे।

आयोजन मंडल के सदस्यों ने बताया कि मेरे बगिया में तितली प्रकृति की इन सुंदरता को सामने लाने का एक प्रयास है। हम सभी प्रकृति के इन पंखों वाले चमत्कार से प्यार करते हैं। आओ और तितली त्यार का अनुभव करें और उनके जीवन, उनके घरों के बारे में और जानें कि हमें बटर संरक्षण में अगला कदम कैसे उठाना चाहिए। आने वाले सत्रों में कुमाउनी संस्कृति और जैव विविधता के साथ जुड़े रोमांचक और अभिनव त्योहारों के लिए इस स्थान को देखें।