Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड में हरेला पर्व पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश, सरकार ने 2021 की...

उत्तराखण्ड में हरेला पर्व पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश, सरकार ने 2021 की अवकाश सूची जारी की।

672
SHARE

राज्य सरकार ने वर्ष 2021 के लिए सरकारी अवकाश कैलेंडर जारी किया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद प्रभारी सचिव पंकज पांडेय की ओर से इसके आदेश जारी किए गए हैं। सरकार द्वारा जारी किए गए सार्वजिनक अवकाशों की लिस्ट में हरेला पर्व पर भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। 16 जुलाई 2021 को हरेला पर्व के अवसर पर प्रदेश में अवकाश रहेगा। प्रभारी सचिव की ओऱ से जारी की गई अवकाशों की लिस्ट के अनुसार 2021 में 24 सार्वजनिक अवकाश व 18 निर्बन्धित अवकाश घोषित किए गए हैं।

हरेला उत्तराखंड का एक लोकपर्व है। यूं तो यह पर्व वर्ष में तीन बार आता हैं लेकिन उत्तराखंड के लोगों द्वारा श्रावण मास में पढने वाले हरेले को अधिक महत्व दिया जाता है। खासतौर पर कुमाऊं क्षेत्र में यह लोक त्योहार हरेला धूमधाम से मनाया जाता है। सावन की शुरुआत में मनाया जाने वाला यह त्योहार हरियाली का उत्सव है। इस दौरान लोग हरेला पर्व से नौ या दस दिन पूर्व पांच या 7 प्रकार के अनाजों को मिट्टी की टोकरियों में बोते हैँ, और फिर उसकी हरेले के दिन पूजा के बाद काटा जाता है। उसके बाद उस काटे गए तिनकों को एक दूसरे के सिर पर रख कर आशीर्वाद दी जाती है।

बीते कुछ वर्षों से अब सरकार भी हरेला पर्व को वृहद स्तर पर मनाने लगी है। इस दिन सरकार पूरे प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण का पर्वावरण बचाने का संदेश देती है। प्रदेश में कई संगठन भी हरेला पर्व धूमधाम से मनाते हैं। वृक्षारोपण कर लोगों से पर्यावरण बचाने की अपील भी की जाती है। हरेला पर्व के अवसर पर सार्वजनिक छुट्टी की मांग उठती रही है। अब 2021 में जन भावनाओं का सम्मान करते हुए सरकार ने हरेला पर्व को सार्वजनिक अवकाशों की सूची में शामिल किया है।