Home उत्तराखंड श्री गुरु राम राय विवि. के कुलपति प्रो. यू. एस. रावत के...

श्री गुरु राम राय विवि. के कुलपति प्रो. यू. एस. रावत के नाम एक और उपलब्धि।

872
SHARE

श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रो. यू. एस. रावत के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। प्रो. यू. एस. रावत को केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति के चयन हेतु गठित की गई सर्च एवं सिलेक्शन कमेटी का सदस्य नामित किया गया है।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने नई शिक्षा नीति के निर्देशानुसार संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने एवं राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संस्कृत भाषा की पहचान को बनाए रखने के लिए संस्कृत विश्वविद्यालयों की स्थापना की है। इसमें केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय न्यू दिल्ली, लाल बहादुर शास्त्री संस्कृत विद्यापीठ दिल्ली, तथा राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय तिरुपति शामिल है। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति की चयन हेतु शिक्षा मंत्रालय ने सर्च एवं सिलेक्शन कमिटी का गठन कर दिया है। उत्तराखंड से श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. यू. एस. रावत को चयन समिति में सदस्य के रूप में मंत्रालय द्वारा नामित किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति को उनकी कार्यशैली एवं प्रशासनिक तथा शैक्षणिक अनुभव के आधार पर राष्ट्रीय स्तर के चयन समिति में रखा गया है। आपको बता दें कि प्रो. रावत पूर्व में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय, एच.एन.बी. मेडिकल विश्वविद्यालय व उत्तराखंड टैक्निकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर का पद भी संभाल चुके हैं।

सर्च कमेटी की तीन बार ऑनलाइन बैठक हो चुकी है, अंतिम बैठक 23 अगस्त को न्यू दिल्ली में आहूत की गई, जिसमें चयन समिति ने तीन नामों का पैनल भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय में अंतिम निर्णय हेतु प्रेषित कर दिया है। अब मंत्रालय के द्वारा तीन नामों का पैनल राष्ट्रपति महोदय को विजिटर के नाते कुलपति के चयन पर निर्णय हेतु प्रेषित किया जाएगा जिस पर अंतिम निर्णय राष्ट्रपति महोदय को लेना है।