Home अपना उत्तराखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को दी एनडीआरएफ बटालियन की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को दी एनडीआरएफ बटालियन की सौगात

1252
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) एक की स्थायी बटालियन की सौगात दी है। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने राज्यसभा में उत्तराखंड को एनडीआरएफ की स्थायी बटालियन आवंटित करने का मसला उठाया था।

एनडीआरएफ की बटालियन मिलने से प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले उत्तराखंड को बड़ी राहत मिलेगी। वैसे तो प्रदेश में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की कंपनियां तैनात हैं, लेकिन आपदाओं की भीषण घटनाओं के समय एनडीआरएफ की बटालियन की सेवाएं ली जाती हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस निर्णय पर भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। बलूनी ने पिछले दिनों राज्यसभा में प्रदेश की आपदा का मुद्दा उठाया था। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की थी कि बचाव कार्यों में त्वरित सहयोग के लिए उत्तराखंड में एनडीआरएफ की स्थायी बटालियन की स्थापना की जानी चाहिए।

बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में बादल फ टने, भूस्खलन, बाढ़, जलभराव, अतिवर्षा, वनाग्नि जैसी घटनाएं घटित होती रहती हैं, ऐसे में राज्य सरकार के सीमित संसाधन पूरी क्षमताओं के बाद भी अपेक्षित राहत नहीं दे पाते। इन परिस्थितियों में एनडीआरएफ की बटालियन का आवंटन काफ मददगार होगा।