Home खास ख़बर राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में जानिए सबकुछ

राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में जानिए सबकुछ

1288
SHARE

राष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के नाम पर भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला हो गया है। बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार होंगे।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में सोमवार दोपहर राम नाथ कोविंद के नाम की घोषणा की। कोविंद भाजपा का दलित चेहरा हैं। भाजपा ने उनके नाम की घोषणा करके विपक्ष को भी साधने की कोशिश की है। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दल 22 जून को बैठक करेंगे।

राम नाथ ​कोविंद के नाम की घोषणा होने से पहले वेंकैया नायडू ने वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को उन्हें राजग उम्मीदवार बनाए जाने की जानकरी दी। पीएम मोदी ने इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को जानकारी दी है।

Bihar Governor Ramnath Kovind has been decided as our candidate for president: Amit Shah

Dalit aur picchhde vargon ke liye hamesha sangharsh karte rahe hain Ramnath Kovind ji: Amit Shah pic.twitter.com/ZGcjJrrLHR

भाजपा संसदीय बोर्ड की करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कोविंद 23 जून को इस शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

कोविंद 16 साल तक सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में वकालत कर चुके हैं। वह भाजपा के राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। कोविंद अगर राष्ट्रपति बनते हैं, तो वे के आर नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे। वे यूपी में कानपुर जिले के परौंख गांव के रहने वाले हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपने उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के लिए आज दोपहर 12 बजे भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक हुई। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू समे​त कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

BJP Parliamentary Board meeting begins at party headquarter in

तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने एनडीए उम्मीदवार को दिया समर्थन
प्रधानमंत्री मोदी से बात करने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को अपना समर्थ दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार के समर्थन को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी से बातचीत की।

राष्ट्रपति चुनाव: देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति बन सकते हैं राम नाथ कोविंद

उम्मीदवार के प्रस्तावक एवं अनुमोदक होंगे केंद्रीय मंत्री, सहयोगी दलों के नेता       
भाजपा राष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार का नामांकन भरने के लिए अपने केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के वरिष्ठ नेताओं को प्रस्तावक और अनुमोदक बनायेगा और इनके नामों की घोषणा भी जल्द की जायेगी ।

राष्ट्रपति चुनाव: पढ़िए चुनाव की प्रकिया, जानें जीत से कितनी दूर है मोदी सरकार

भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने 19 और 20 जून को आपने सांसदों की बैठक बुलाई है, जिसमें उन्हें 14 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया जायेगा।

प्रस्तावकों एवं अनुमोदकों में विधायक भी शामिल होंगे और इस बारे में औपचारिकताएं 20 जून को आगे बढ़ाने की संभावना है।

भाजपा के एक नेता ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार का  नामांकन 23 जून को भरा जाएगा।

तीसरे प्रयास में IAS की परीक्षा में सफल हुए थे राष्‍ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद

पार्टी ने 60—60 प्रस्तावकों वाले चार सेट तैयार किये हैं और इतनी संख्या में अनुमोदन भी बनाये हैं। इसमें केंद्रीय मंत्रियों के अलावा राजग के अन्य नेता और निर्दलीय सांसद भी शामिल होंगे।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने अगले राष्ट्रपति के संबंध में नामांकन भरने की प्रकिया 14 जून को शुरू कर दी है।