Home उत्तराखंड प्रवासियों को घर लाने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार, लेकिन आपको...

प्रवासियों को घर लाने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार, लेकिन आपको भी इन बातों का ध्यान रखना होगा।

1242
SHARE

उत्तराखंड सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को वापस लाने के लिए प्रयास और तेज कर दिए हैं। सरकार ने प्रवासियों के अपने घर लौटने के लिए आवेदन को पहले ही एक लिंक जारी किया हुआ है, तो वहीं 15 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। प्रवासियों को उत्तराखंड लाने की जिम्मेदारी आईपीएस संजय गुंज्याल व आईएएस संजय शैलेश बगोली को दी गई है, इन्हें नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

प्रवासियों को आवेदन के लिए दिए गए लिंक में शुरू में हुई परेशानी को देखते हुए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए इन नंबरें पर फोन करके भी आवेदन किया जा सकता है। वहीं पुलिस लाइन कोविड कंट्रोल रूम के नंबर 0135-2722100 और एसडीआरएफ कंट्रोल रूम के नंबर 0135-2410197 व 9456596190 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

उत्तराखंड लौटने वाले प्रवासियों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान भी रखना होगा। पंजीकरण कराते समय यह जानकारी देनी होगी की आप खुद के लिए पंजीकरण कर रहे हैं या दूसरे के लिए, ये बताना होगा कि यात्रा करने वाले में कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण तो नहीं हैं। आधार कार्ड या अन्य सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी। मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का स्टेटस डालना होगा, हरा कलर है या पीला। इसके बाद जिस राज्य से आना है वहां का पूरा पता और जानकारी दर्ज करनी होगी। आने वाले के परिवार के सदस्यों की जानकारी देनी होगी, जिन्हें साथ लाना है। उत्तराखंड में किस स्थान पर पहुंचना है, वहां का पूरा पता दर्ज करना होगा, उत्तराखंड में आने वाले पते पर किसी व्यक्ति का संपर्क के लिए नंबर देना होगा।