Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा प्रवासियों की पुकार, अब तो बुला लो सरकार।

प्रवासियों की पुकार, अब तो बुला लो सरकार।

460
SHARE

केन्द्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार राज्य सरकारों को राहत केन्द्रों व रास्तों में फंसे लोगों को अपने राज्य ले जाने की इजाजत मिली है। केन्द्र सरकार के इस आदेश के बाद हजारों प्रवासी उत्तराखंडियों के घर लौटने की उम्मीदें टूटी हैं। 40 दिन के बाद भी आगे बढ़े लॉकडाउन के कारण अब प्रवासियों का धैर्य जवाब देने लगा है। देश के विभिन्न शहरों में फंसे प्रदेशवासी अब राज्य सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

अल्मोड़ा जिले के सल्ट विधानसभा क्षेत्र के लगभग 20 लोग पानीपत समालखां हरियाणा में फंसे हुए हैं, ये सभी लोग होटलों में काम करते थे, होटल बंद होने के कारण अब इन लोगों के पास रहने खाने की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके बाद ये लोग अपने घर लौटना चाह रहे हैं, लेकिन इनके लौटने की कोई व्यवस्था नहीं है, यह पैदल ही भूखे प्यासे घरों के लिए निकल पड़े, लेकिन प्रशासन द्वारा इन्हें वापस इनके होटल की तरफ लौटा दिया। इन सभी लोगों ने सरकार से मदद की अपील करते हुए अपने घर पहुंचाने की गुहार लगायी है।

इनमें से एक कुबेर सिंह रावत नामक व्यक्ति ने फोन के माध्यम से बताया कि हम 20 से अधिक लोग पानीपत हरियाणा में हैं, सभी लोग अल्मोड़ा जिले के अंतर्गत तल्ला सल्ट व उसके आस-पास के गांवों के हैं। सभी लोग होटल में काम करते थे, लॉकडाउन के कारण होटल बंद है, और यहां अब हमें तनख्वाह भी नहीं मिल रही है, जिसके कारण हमारे पास खाने-पीने व रहने की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने बताया कि गाडियां नहीं चलने के कारण हम पैदल जाने लगे लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा हमें रोककर वापस होटल भेज दिया।