Home उत्तराखंड प्रदेशवासियों के लिए कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, मिलेंगी कई अन्य...

प्रदेशवासियों के लिए कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, मिलेंगी कई अन्य छूट।

723
SHARE

केन्द्र सरकार ने एक जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन सोमवार देर शाम जारी की है। इसके तहत मेट्रो, स्कूल-कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 31 जुलाई तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन शक्ति से लागू रखने का फैसला किया गया वही कर्फ्यू का वक्त रात 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर दिया गया है।

वहीं अनलॉक-2 में उत्तराखंड में भी एक जुलाई से रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स व धार्मिक स्थल सुबह 7 बजे से रात 8 तक खुल सकेंगे साथ ही सुबह 5 बजे से मार्निंग वॉक पर जाने की छूट मिलेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि हम राज्य में पहले ही कई तरह की छूट दे चुके हैं। 1 जुलाई से राज्य वासियों के लिए चारधाम यात्रा भी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पर्यटकों के लिए भी रास्ते खोले हैं, पर्यटकों के लिए एक समय सीमा तय की है, ऐसे पर्यटक जिन्होंने 48 घंटे पहले अपना कोविड-19 टेस्ट  किया हो और जांच रिपोर्ट निगेटिव आई हो। वह उत्तराखंड आ सकते हैं, यहां के होटल उनके स्वागत के लिए तैयार हैं।

प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति पर उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में जो आंकड़े बढ़े हैं, उसकी पूरी संभावना थी। क्योंकि जो महाराष्ट्र और दिल्ली से लोग लौट रहे हैं उनमें लगभग 20 प्रतिशत लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया जा रहा है। इसे देखते हुए हमने पहले से ही अपनी तैयारी की थी। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आई है।

लेकिन आगे भी हम पूरी तरह से सतर्क हैं, क्योंकि जरा सी लापरवाही की वजह से यह फिर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा सर्विलांस एक्टिव है, हमारे फ्रंट लाइन वर्कर्स बहुत अच्छी तरह से अपना फर्ज निभा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश वासियों से अपील करते हुए कहा है कि मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं, मुश्किलें बढ़े ना इसके लिए सावधानी बरतें, कोविड-19 के लिए जारी सभी गाइडलाइन का पालन करें व सतर्क रहें।