Home उत्तराखंड प्रदेश में 4 मई से खुलेंगे सरकारी कार्यालय।

प्रदेश में 4 मई से खुलेंगे सरकारी कार्यालय।

430
SHARE

केन्द्र सरकार द्वारा लॉकडाउन-3 की एडवाइजरी जारी होने के बाद उत्तराखंड में लॉकडाउन के दौरान कौंन से कार्यों सुचारू होंगे इसकी जानकारी मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने दी है। मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड में पहले दोनों चरणों के लॉकडाउन में सरकार को जनता का पूर्ण सहयोग मिला इस दौरान सामाजिक दूरी बरते जाने से काफी मदद से मिली। अब 4 मई से दो सप्ताह के लिए लाक डाउन बढ़ाया गया है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में तीन ज़ोन के माध्यम से जनता को राहत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चार मानकों को देखकर ज़ोन का निर्धारण हो रहा है।

सभी जोन में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेंगी दुकानें, केवल रेड जोन के शहरी इलाकों में नहीं खुलेंगी दुकानें।

मुख्य सचिव ने कहा कि शाम के सात बजे से सुबह सात बजे तक पूर्ण लॉकडाउन का सख़्ती के साथ पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

रेड ज़ोन में आने वाले जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को राहत दी जाएगी। लेकिन शहरी क्षेत्र में फिलहाल कोई राहत नहीं दी जाएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि 4 मई से ग्रीन जोन जनपदों के समस्त शासकीय को खोला जाएगा। इन कार्यालयों में समस्त समूह क एवं ख के अधिकारीगण की शत प्रतिशत तथा समूह ग एवं घ की 50% उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

रेड तथा ऑरेंज जोन के जनपदों के अन्तर्गत शासकीय कार्यालयों में 4 मई से एक सप्ताह तक समूह क एवं ख के अधिकारीगण को 100 % तथा समूह ग एवं घ के कर्मचारी 33% रोटेशन के आधार पर उपस्थित रहेंगे। प्रथम सप्ताह के अंत में स्थिति की समीक्षा करने के पश्चात समूह क एवं ख के अधिकारीगण को 100 % तथा समूह ग एवं घ के 50% कर्मचारीगणों को कार्यालय में उपस्थित रहने पर विचार किया जाएगा।

सभी जोनों में शासकीय कार्यालय प्रात: 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक खोले जाएंगे। सचिवालय के कार्यालय प्रात: 9:30 बजे से अपराह्न 4 बजे तक खोले जाएंगे।