Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा 31अगस्त तक अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में ये कमियां हुई दूर, तो प्रदेश...

31अगस्त तक अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में ये कमियां हुई दूर, तो प्रदेश को मिल सकती हैं एमबीबीएस की 100 सीटें।

511
SHARE

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया हर साल नये मेडिकल कॉलेजों को एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की अनुमति देती है। इस क्रम में इस वर्ष उत्तराखंड ने अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स शुरू करने के लिए आवेदन किया है। लेकिन एमसीआई के निरीक्षण में कॉलेज में फैकल्टी की कमी पाई गई। लेकिन अब केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को एक और मौका देते हुए 31 अगस्त तक कमियां दूर करने का समय दिया है। यदि 31 अगस्त तक कॉलेज की कमियों को दूर कर लिया जाएगा तो राज्य को एमबीबीएस की 100 सीटें मिल सकती हैं।

केन्द्र सरकार द्वारा एक और मौका दिए जाने से राज्य सरकार को बड़ी राहत मिली है। सरकार यदि 31 अगस्त तक सभी कमियों को दूर कर दे तो मेडिकल कॉलेज शुरू हो सकता है। उत्तराखंड में एमबीबीएस की फिलहाल 425 सीटें हैं, 100 नई सीट बढ़ने के बाद 525 सीटें हो जाएंगी। अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को शुरू करने की कवायद 2012 से चल रही है। लेकिन मानक पूरे होने तक कॉलेज को अनुमति नहीं मिल सकती है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के मानक के अनुसार कॉलेज को इस साल शुरू करने के लिए 6 प्रोफेसर, 16 एसोसिएट प्रोफेसर, 21 एसिस्टेंट प्रोफेसर और 18 सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर चाहिए। जबकि वर्तमान में कॉलेज में एक भी प्रोफेसर नहीं है। एक साल पहले प्राचार्य की नियुक्ति हो चुकी है, और यहां 1 एसोसिएट प्रोफेसर व दो एसिस्टेंट प्रोफेसर भी हैं। अब देखने वाली बात होगी कि राज्य सरकार व कॉलेज प्रशासन 31 अगस्त से पहले इन कमियों को दूर पाता है या नहीं, हालांकि स्वास्थ्य शिक्षा सचिव अमित नेगी ने कहा है कि कॉलेज को इसी साल से शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।