Home उत्तराखंड प्रदेश के इन 4 जनपदों में ही रहेगा शनिवार-रविवार लॉकडाउन।

प्रदेश के इन 4 जनपदों में ही रहेगा शनिवार-रविवार लॉकडाउन।

3140
SHARE
फाइल फोटो

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है, प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 हजार से अधिक हो चुकी है। प्रदेश के मैदानी जनपदों में हालात चिंताजनक है, देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर व नैनीताल जिलों से लगातार नए केस सामने आ रहे हैं। बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अधिकारियों को कोरोना की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए थे। साथ ही शनिवार-रविवार को लॉकडाउन करने का फैसला लिया था।

शासन ने अब रविवार और शनिवार को की जाने वाली तालाबंदी को लेकर आज नए आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत शनिवार और रविवार को देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर, नैनीताल में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इसमें आवश्यक सेवाएं शामिल नहीं होगी।

मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया है राज्य के सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण से प्रभावित 4 जिलों में शनिवार और रविवार को लॉक डाउन लगाया जाएगा जिनमे देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल जिला शामिल हैं इन चारों जिलों में 2 जुलाई को जारी की गाइडलाइंस के मुताबिक केवल सार्वजनिक गतिविधियों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा वहीं अति आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छूट दी जाएगी।

साथ ही जिन लोगों को अति आवश्यक कार्य हेतु उत्तराखंड आना है उन्हें 72 घण्टों के भीतर की कोविड 19 की रिपोर्ट नेगेटिव दिखानी होगी, और स्मार्ट सिटी वेब पोर्टल की आधिकारिक साइट पर रजिस्ट्रेशन भी करवाना अनिवार्य होगा। जारी गाइडलाइंस के अनुसार हर रोज़ 1500 लोगों को ट्रेन और प्लेन से आने की इजाज़त दी गयी थी, लेकिन अब उन यात्रियों को आरटी-पीसीआर जांच से गुजर कर नेगेटिव आने पर ही राज्य के अंदर आने की अनुमति होगी। वहीं इमरजेंसी मामलों में जिलाधिकारी की अनुमति ही मान्य होगी। बाकी अन्य दिशा निर्देश 2 जुलाई को जारी अनलॉक की गाइडलाइंस के मुताबिक ही रहेंगे। यह आदेश अगले आदेशों तक प्रभावी रहेंगे।