Home उत्तराखंड अल्मोड़ा- बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने किया पोषण रथ का उद्घाटन,...

अल्मोड़ा- बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने किया पोषण रथ का उद्घाटन, जानिए क्या काम करेगा यह पोषण रथ।

247
SHARE

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्या ने विकास भवन अल्मोड़ा परिसर से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चलायी गयी महत्वाकांक्षी योजना पोषण रथ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत जन-मानस में पोषण सम्बन्धी व्यवहार, स्वच्छता एवं कोरोना महामारी से बचाव तथा रोकथाम जागरूकता विकसित करने के उददेश्य से इस रथ का संचालन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पोषण रथ के माध्यम से जनपद के समस्त विकासखण्डों, न्याय पंचायतों एवं ग्राम सभाओं में बच्चों, महिलाआं एवं किशोरियों के सर्वागीण विकास हेतु पोषण अभियान की जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। साथ ही रथ में ऑडियो के माध्यम से पोषण से सम्बन्धित संदेश प्रसारित किये जायेंगे।

वहीं इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि पोषण अभियान बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा किशारियों में पोषण के परिणामों में सुधार के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चलायी जा गयी एक महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने बताया कि पोषण रथ द्वारा जनपद के अन्तर्गत आंगनीबाड़ी कार्यकत्री, एएनएम एवं स्वयं सहायता समूहों से विभागीय सामंजस्य स्थापित कर विभागीय योजनाओं तथा मातृ एवं शिक्षु स्वास्थ्य के सम्बन्ध में संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी, कुपोषण एवं स्वच्छता के विषय में, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना, वन स्टाप सेन्टर आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी।