Home अंतर्राष्ट्रीय पेटीएम ने गूगल प्ले स्टोर में की वापसी।

पेटीएम ने गूगल प्ले स्टोर में की वापसी।

281
SHARE

कुछ घंटों तक गूगल प्ले स्टोर से हटे पेटीएम ऐप ने गूगल प्ले स्टोर में फिर से वापसी कर ली है। पेटीएम ने ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की है।

https://twitter.com/Paytm/status/1306950821217816576?s=20

गूगल ने आज दोपहर में पेटीएम को प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप हटा दिया था। गूगल ने कहा था कि पेटीएम ने ऑनलाइन गैम्बलिंग की शर्तों का उल्लंघन किया है। पेटीएम भारत का एक अहम स्टार्ट अप है। गूगल ने कहा था कि ऑनलाइन जुआ और दूसरे अनियमित गैंम्बलिंग ऐप्स जो सट्टा को बढ़ावा देते हैं, उन्हे प्ले स्टोर रोकता है और पेटीएम लगातार प्ले स्टोर की नीतियों का उल्लंघन कर रहा है।

गूगल की वाइस प्रेसिडेंट ने एक बयान में कहा कि हम किसी भी ऑनलाइन जुआ और दूसरे अनियमित गैम्बलिंग एप्स जो सट्टा को बढ़ावा देते हैं, उनकी अनुमति नहीं देते हैं। अगर कोई ऐप ग्राहकों को किसी बाहरी लिंक पर ले जाता है जहां किसी पेड टूर्नामेंट या नकदी जीतने का ऑफर किया जाता है तो यह हमारे नियमों का उल्लंघन है।

हालांकि पेटीएम ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है कि प्रिय पेटीएम यूजर्स, पेटीएम एंड्रायड एप गूगल ऐप स्टोर पर नए डाउनलोड और अपडेट्स की वजह से उपलब्ध नहीं है। जल्द ही यह वापस आएगा, आपके पैंसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और आप अपना पेटीएम पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब महज कुछ ही घंटों पेटीएम ऐप ने गूगल प्ले स्टोर में वापसी कर ली है। साल 2010 में इस कंपनी की शुरुआत नकदी रहित लेन देन के विकल्प के रूप में हुई थी लेकिन भारतीय उपभोक्ताओं की नकदी पर अधिक निर्भरता के कारण उसके सामने काफी कठिनाइयों थी 6 सालों में इसके 12.5 करोड़ उपयोगकर्ता थे हालांकि किसको छोटी दुकानें और व्यापारियों के साथ जोड़ भी दिया गया लेकिन फिर भी लेनदेन की संख्या काफी कम रही थी नवंबर 2016 में जब देश में अचानक नोटबंदी की घोषणा हुई तब पेटीएम का व्यापार अप्रत्याशित रूप से ऊपर उठा था नोटबंदी की घोषणा के 3 महीने बाद ही इसके उपयोगकर्ताओं में 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई।