Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा के 2 दिव्यांग व एक...

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा के 2 दिव्यांग व एक संस्था सराहनीय कार्यों के लिए हुए सम्मानित।

237
SHARE

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य द्वारा वर्चुवल माध्यम से प्रदेश के 53 व्यक्तियों/संस्थाओं को उनके सराहनीय कार्यों में योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया। जनपद अल्मोड़ा से यह पुरस्कार 03 (दो दिव्यांगों व एक संस्था) को दिया गया जिनमें सचिन जोशी पुलिस लाईन, खगमरा, अल्मोड़ा जो मंगलदीप में अध्ययनरत हैं उनके द्वारा स्पेशल ओलम्पिक के अन्तर्गत होने वाली जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त किये गये।

रोहित कनवाल खत्याड़ी, अल्मोड़ा भी मंगलदीप में अध्ययनरत हैं, इनके द्वारा भी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में पावर लिफ्टिग एवं दौड़ आदि में प्रतिभाग करते हुए मेडल प्राप्त किये गये, वहीं पटियाला पंजाब में 2018 में आयोजित स्पेशल ओलम्पिक में फ्लोर हाॅकी में तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा मानसिक दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने के उददेश्य से संचालित मंगलदीप विद्या मन्दिर को भी यह पुरस्कार दिया गया। मंगलदीप विद्या मन्दिर में 1998 से दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ते हुए आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

वर्चुवल माध्यम से मंत्री यशपाल आर्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि विषम परिस्थितियों में अपनी क्षमता व आत्मबल से इन दिव्यांगों ने अपनी अलग पहचान बनायी है। हमारा प्रयास रहेगा कि उन्हें समानता, कौशल विकास व अधिकारों से समाज की मुख्यधारा में लाया जाय। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांगों के प्रति समानता व बराबरी का भाव रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा ऐसे दिव्यांगों के उत्थान के लिए कई योजनायें चलायी है साथ ही पात्र लोगो को पेंशन भी वितरित की जा रही है। इस अवसर पर एनआईसी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने नामित लोगों को पुरस्कार स्वरूप मोमेंटे, प्रशस्ति पत्र व पाॅच हजार रूपए का चैक प्रदान किया।