Home उत्तराखंड अब गर्जिया जोन में भी जंगल सफारी के साथ वन्य जीवों का...

अब गर्जिया जोन में भी जंगल सफारी के साथ वन्य जीवों का दीदार कर सकेंगे सैलानी।

212
SHARE

विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क के टाइगर रिर्जव जोन में सैलानियों के लिये 1 और नया जोन खोल दिया गया है। अब कार्बेट टाइगर रिजर्व में कुल 8 पर्यटन जोन हो गए हैं। वन मंत्री हरक सिंह रावत ने आज नए गर्जिया पर्यटन जोन का किया विधिवत शुभारंभ किया। जिसके बाद गर्जिया गेट सैलानियों के लिए खोल दिया गया। वन मंत्री हरक सिंह रावत ने पहली जिप्सी को हरी झंडी दिखाकर पार्क के लिए रवाना किया। नए गेट के खुलने से जहां पर्यटन व्यवसायी व स्थानीय लोग बेहद खुश हैं, तो वहीं पर्यटक भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 1 साल में दो नये पर्यटन जोन खोले गये हैं, जिसमें एक पाखरो जोन और दूसरा गर्जिया जोन का आज लोकार्पण किया गया, गर्जिया पर्यटन जोन 5 हज़ार हेक्टेयर में बसा हुआ है। हालांकि कार्बेट प्रसाशन इस जोन को कार्बेट का प्रसिद्ध जोन ढिकाला जोन की तरह ही मिनी ढिकाला जोन मान रहा है, जो जल्द ही देश विदेश में अपनी लोकप्रियता बढ़ाएगा।

नए जोन का उद्घाटन करते हुए वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि लंबे समय से रामनगर के लोगों, होटल व्यवसायी, जिप्सी चालक व गाइडों की लंबे समय से मांग थी कि यह गेट खोल दिया जाए। इन सभी की मांग को देखते हुए यह गेट खोल दिया गया है, जिससे निश्चित तौर पर पर्यटन को फायदा होगा और इस कारोबार से जुडे लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि ढिकाला में झिरना गेट व अन्य गेटों से सभी लोग नहीं जा पा रहे हैं, जिसे देखते हुए हमारी सरकार ने इस गेट को खोलने का ऐतिहासिक फैसला लिया, पर्यटकों को भी इस गेट के खुलने का काफी लाभ मिलेगा। इस नए पर्यटन जोन में देश में पहली बार 7 महिला गाइडों की भर्ती भी हुई है, जो पर्यटकों को भ्रमण पर लेकर जाएंगी, व कॉर्बेट की जानकारियां देंगी। इन 7 महिलाओं को आज वन मंत्री हरक सिंह रावत ने सम्मानित भी किया।

वहीं दिल्ली से कार्बेट घूमने आई पर्यटक दिया कपूर नए जोन के खुलने से काफी उत्साहित नजर आई, उन्होंने कहा कि हम दिल्ली से शेर देखने यहां आए हैं। और नए जोन में शेरों के दिखाई देने की सूचना भी मिली है। उन्होंने कहा कि हम इस बात को लेकर काफी उत्सुक हैं कि आखिर नए जोन में हम कौंन-कौंन से जानवर देखने को मिलेगी औऱ नया जोन कितना खूबसूरत है।