Home खास ख़बर नेशनल हैंडलूम एक्सपो 2019,विभिन्न राज्यों के उत्पाद एक स्थान से खरीदिए।

नेशनल हैंडलूम एक्सपो 2019,विभिन्न राज्यों के उत्पाद एक स्थान से खरीदिए।

324
SHARE

उत्तराखण्ड़ हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद की ओर से परेड़ ग्राउंड देहरादून में नेशनल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन किया है, यह आयोजन 12 जनवरी 2020 तक चलेगा। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नेशनल हैंडलूम एक्सपो का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई स्टॉलों का निरीक्षण करने के साथ ही व्यापारियों से बातचीत भी की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एक्सपो के माध्यम से अलग-अलग राज्यों के उत्पाद एक स्थान पर मिलते हैं,जिससे व्यापारियों के साथ ही ग्राहकों को भी लाभ मिलता है।
भारत सरकार द्वारा देश के हथकरघा बुनकरों को विपणन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एक्सपो स्वीकृत किये जाते हैं, इसी क्रम में उत्तराखंड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद द्वारा नेशनल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन राजधानी देहरादून के परेड मैदान में किया जा रहा है।
उत्तराखंड के साथ-साथ हिमांचल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, नई दिल्ली, पंजाब, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, एवं तमिलनाडु राज्यों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है।
एक्सपो में इस वर्ष भी विभिन्न राज्यों के शॉल, जयपुरी रजाई, कांजीवरम सिल्क, बनारसी साड़ियां, बेडशीट, बेडकवर, ऊनि पश्मीना शॉल, टोपी, कालीन आदि बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस वर्ष उत्तराखंड खादी बोर्ड द्वारा बुनकरों और काश्तकारों को भी विपणन की सुविधा उपलब्ध करने हेतु एक्सपो में 50 स्टाल उपलब्ध कराये गये हैं, तथा नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित बुनकरों को विपणन हेतु 10 स्टाल उपलब्ध कराये गए हैं।
हथकघा मंडप के अंतर्गत विभिन्न प्रांतो के विशिष्ट हथकरघा उत्पादों को प्रदर्शन हेतु रखा गया है, इस मंडप में हथकरघा कारीगरों के उच्च स्तरीय कौशल एवं हथकरघा उत्पादों की विशिष्टता का आभास होता है, एक ही स्थान पर पूरे देश के विशिष्ट हथकरघा उत्पादों को एक साथ देखने का लोगो को अवसर मिलेगा, जिसका संचालन बुनकर सेवा केंद्र चमोली द्वारा किया जा रहा है।