Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने कहा हमारी परम्पराओं में किस(भुक्की) भी बिना टच किए ली...

मुख्यमंत्री ने कहा हमारी परम्पराओं में किस(भुक्की) भी बिना टच किए ली जाती है।

375
SHARE
www.uihmt.com

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हडकंप मचा हुआ है, लोग दहशत में हैं। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे विश्वव्यापी महामारी घोषित कर दिया है।

वहीं उत्तराखंड में भी विदेश से लौटे लोगों को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है, और उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं, उत्तराखंड में हालांकि अभी तक किसी भी मरीज में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन शासन- प्रशासन ने एहतियातन अलर्ट जारी किया हुआ है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि आज दुनिया के 128 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है, विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे महामारी घोषित कर चुका है। उन्होंने कहा कि अपने राज्य में भी कुछ संभावित थे लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में अभी तक ऐसा कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है, लेकिन हमे जागरूक रहने की जरूरत है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जागरुक रहें खांसते वक्त मुंह रुमाल से ढककर खांसें, बार-बार हाथ धोएं, मुंह को हाथों से कम से कम टच करें, कोशिश करें की हाथ मुंह पर कम से कम जाएं जिससे हम खुद तो सुरक्षित रहेंगे ही औऱ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकेंगे।
साथ ही उन्होंने हाथ न मिलाने की भी अपील की है, उन्होंने कहा कि आज हाथ मिलाना फैशन बन गया है, जबकि हाथ जोड़ना हमारी परम्परा रही है। हमारे पहाड़ में तो भुक्की भी बिना छुए ली जाती है। हमें अपनी परम्पराओं व पद्धतियों को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि हाथ न मिलाएं जयहिंद बोलें। जागरुकता और सतर्कता से इस वायरस से बचा जा सकता है।