Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना से निपटने को तैयार है सरकार, कुछ सावधानियों...

मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना से निपटने को तैयार है सरकार, कुछ सावधानियों का आप भी करें पालन।

349
SHARE

प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकार वार्ता की, इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी दी। इस दौरान मुखय्मंत्री ने कहा की कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से तैयार है, अभी तक राज्य में किसी भी कोरोना वायरस रोगी की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होने कहा कि चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्ण रुप से प्रशिक्षित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक 22 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जिसमें कोई भी कोरोना संक्रमण संदिग्ध नहीं मिला है। प्रदेश में 175 लोग निगरानी में हैं। अभी तक प्रदेशभर में 17 लोगों की सक्रमण रिपोर्ट जांच के लिए भेजी गई, जिनमें से 12 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है और पांच लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है।साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में आईसोलेशन फैसिलिटी, औषधियां, मास्क व अन्य सामग्री उपलब्ध है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आपने पिछले एक माह के दौरान कोई विदेश यात्रा की हो या अपने ही देश में किसी संक्रमित स्थान से यात्रा करके आए हैं तो हेल्पलाइन नंबर 104 पर अवश्य सूचित करें। उन्होंने कहा कि सामान्य प्रकार के सर्दी जुकाम से ग्रसित व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण से घबराने की आवश्यकता नहीं है।
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु सतर्कता बरतें और निम्न सावधानियों का पालन करें-
खांसते य़ा छींकते समय अपने मुंह एवं नाक को रूमाल या टिश्यू पेपर से ढकें।
इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू पेपर सुरक्षित डस्टबिन में डालें।
हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह धोएं।
शिष्टाचार में हाथ न मिलाएं, गले न लगें एवं अन्य सम्पर्क बढ़ाने वाले कार्य न करें।सामूहिक समारोह एवं भीड़-भाड वाले जगहों पर जाने से परहेज करें।
अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
बार-बार नाक, कान अथवा मुंह को छूने से परहेज करें।
बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवाई ना लें।
स्वस्थ व्यक्ति को मास्क की आवश्यकता नहीं है।