Home खास ख़बर आज से मेट्रो सेवा शुरु- 10 जरूरी बातों का रखें ख्याल।

आज से मेट्रो सेवा शुरु- 10 जरूरी बातों का रखें ख्याल।

187
SHARE

मार्च के आखिरी सप्ताह में लगाए गए लॉकडाउन के बाद से देश में मेट्रो सेवाएं बंद पड़ी थी, सोमवार से एक बार फिर से मेट्रो सेवा शुरु हो गई है। अगस्त के आखिर में केन्द्र सरकार ने अनलॉक के चौथे चरण के दिशा-निर्देश जारी किए थे जिसके तहत सरकार ने 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा फिर से शुरु करने के लिए कहा था।

सरकार ने यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे एहतियाती उपायों का ध्यान रखने की हिदायत दी, और कहा कि उन्हें अपने फोन में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा।

मेट्रो में सफर करने के लिए इन 10 बातों को जरूर जानें-

  1. दिल्ली मेट्रो ने कहा  है कि महामारी के दौर में यात्री कम से कम 10-15 मिनट पहले यात्रा शुरु करें।
  2. मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर यात्रियों के लिए सैनिटाइजर्स की व्यवस्था होगी, प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी जिसके बाद सफर तय करने इजाजत दी जाएगी। सिर्फ बिना लक्षण वाले लोगों को ही मेट्रो से यात्रा करने की अनुमति होगी।
  3. सोशल डिस्टेंसिग के लिए सभी स्टेशनेों और ट्रेन के अंदर भी मार्किंग की जाएगी जिसाका यात्रियों को पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मेट्रो ट्रेन्स स्टेशनों पर नहीं भी रूक सकती है।
  4. अपनी सुरक्षा के लिए यात्रियों के सीमित मात्रा में हैंड सेैनिटाइजर पास रखने की इजाजत होगी। दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि यात्री 30 मिलीलीटर सैनिटाइजर की बोतल यात्रा के दौरान अपने पास रख सकते हैं।
  5. यात्रियों से सहूलियत के लिए स्टेशन के भीतर जगह-जगह पर उनके लिए ये नियम लगाए गए हैं, साथ ही कोरोना महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वीडियो भी टीवी स्क्रीन पर चलाए जाएंगे।
  6. सभी यात्रियों और कर्मचारियों के लिए स्टेशन में प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक मास्क पहनना जरूरी होगा। जिनके पास मास्क नहीं है, उनके लिए मास्क खरीदने की व्यवस्था स्टेशनों पर होगी।
  7. लिफ्ट में एक बार में अधिकतम दो या तीन लोगों को ही प्रवेश करने की इजाजत होगी। इसी तरह एस्कलेटर पर भी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  8. ट्रेन के भीतर साथ-साथ बैठ कर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी, यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। इसके लिए सीटों पर स्टीकर चिपकाएं होंगे। यात्रा के दौरान कम से कम सामान और कोई भी धातु का सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  9. यात्री आराम से ट्रेन में प्रवेश कर सकें इसके लिए ट्रेन स्टेशन पर कुछ सेकेंड अधिक रूकेगी। यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर सभी स्टेशनों की और ट्रेनों के टर्मिनल स्टेशनों पर पहुंचने के बाद सैनिटाइज किया जाएगा।
  10. किसी सतह को छूने से वायरस न फैले इसके लिए मेट्रो कैशलेस तरीके से काम करने पर तवज्जो देगी। स्मार्ट कार्ड और ऑनलाइन लेन-देन को बढ़ावा दिया जाएगा, कार्ड रीचार्जिंग भी कैशलैश तरीके से होगी। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो- दिल्ली मेट्रो सेवा फिलहाल सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम को 4 से रात 8 बजे तक चलेगी। दिल्ली में 7 सितंबर को यलो लाइन के साथ मेट्रो सेवा शुरु होगी। बाद में 9 सितंबर से ब्लूू लाइन सेवा, 10 सितंबर से रेड, ग्रीन और पर्पल लाइन , 11 सितंबर से लाइन 8 और 9 को खोला जाएगा।

चेन्नई मेट्रो- 7 सितंबर से चेन्नई मेट्रो सेवा भी शुरु हो रही है, यहां सुबह 7 बजे से ट्रेनें चलना शुरू होंगी। स्टेशनों पर टोकन व्यवस्था बंद रहेगी, यात्रियों को स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

मुंबई मेट्रो- मुंबई में मेट्रो सेवाएं 30 सितंबर तक बंद ही रहेंगी।

कोलकाता मेट्रो- कोलकाता मेट्रो भी फिलहाल बंद रहेगी, सरकार और मेट्रो के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि प्रदेश में मेट्रो सेवा 14 सितंबर के बाद शुरु की जा सकती है।