Home उत्तराखंड मौसम अलर्ट- आज से मानसून पकड़ेगा रफ्तार, कई स्थानों पर भारी बारिश...

मौसम अलर्ट- आज से मानसून पकड़ेगा रफ्तार, कई स्थानों पर भारी बारिश की भी आशंका।

529
SHARE

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आज से मानसून रफ्तार पकड़ सकता है, देहरादून मौसम विज्ञान केन्द्र ने राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली,पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर तथा टिहरी जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना व्यक्त की है। वहीं देहरादून, ऊधमसिंह नगर चम्पावत तथा नैनीताल जनपदों में कहीं-कहीं तेज बारिश व झकड चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 4 जुलाई को राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी। 5 जुलाई को भी प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। भारी बारिश की बात की जाए तो पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, देहरादून, टिहरी व ऊधमसिंह नगर जनपदों के कुछ हिस्सों में आज शाम से कल दोपहर तक भारी बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने कहा कि 6,7,8 जुलाई को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी। 6 जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून व टिहरी में भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4 से लेकर 8 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। 9 जुलाई से एक बार फिर गढ़वाल मण्डल में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसभ विभाग के इस अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन ने 5 दिन का अलर्ट जारी करते हुए जनसामान्य से सावधानियां बरतने को कहा है। इस क्रम में  कहा गया है कि प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाए रखते हुए सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाए। किसी भी आपदा/ दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाए।

आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के नामित अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। एनएच, पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, एडीबी, बीआरओ, डब्ल्यूबी, सीपीडब्ल्यूडी आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे।

समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे। समस्त चौकी थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।