Home अपना उत्तराखंड बनबसा : लुटेरी दुल्हन सहित 6 गिरफ्तार…

बनबसा : लुटेरी दुल्हन सहित 6 गिरफ्तार…

547
SHARE

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट बनबसा की टीम ने शादी के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का खुलासा किया है। टीम ने ट्रैप के जरिये गिरोह की सरगना सितारगंज ऊधमसिंह नगर निवासी मंजीत कौर समेत छह सदस्यों को गिरफ्तार किया।

कुछ समय पहले एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट बनबसा को शादी कराकर ठगी करने वाले गिरोह की जानकारी मिली थी। इस गिरोह में शामिल युवतियों की शादी दूसरे राज्यों के युवकों से तय करायी जाती थी। गिरोह ऐसे परिवारों की तलाश करता था, जो समृद्ध हों और बहू लाने की तैयारी में हो। गिरोह शादियां कराने के बदले लड़के वालों से रुपये लेता थे और शादी के कुछ समय बाद गिरोह की सदस्य दुल्हनें मौका पाकर कीमती सामान, नगदी, जेवरात लेकर वापस गिरोह में आ जाती थी। इस गिरोह में कुछ युवतियों को ब्लैकमेल कर या मजबूरी का फायदा उठाकर भी शामिल किया गया था।

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट बनबसा टीम ने मानवाधिकार कार्यकर्ता विनय शुक्ला की मदद से ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों को पकड़ने हेतु ट्रेप बनाया गया। जिसके अन्तर्गत गिरोह की सरगना मंजीत सक्रिय सदस्य रंजीत को फोन कर शादी के लिये युवतियों की जानकारी मांगी थी। योजना के अनुसार गिरोह के सदस्य लड़कियों को लेकर खटीमा आये जहां पर एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट बनबसा द्वारा गिरोह के सरगना मंजीत सहित छह सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।