Home खास ख़बर क्या एक बार फिर आगे बढ़ेगी IIT और NEET परीक्षा की तारीख...

क्या एक बार फिर आगे बढ़ेगी IIT और NEET परीक्षा की तारीख ?

362
SHARE

कोरोना संकट के चलते देश में परीक्षाओं पर असर पड़ा है। कुछ परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ाई गई, तो वहीं कुछ परीक्षाओं को स्थगित भी करना पड़ा। देश में आईआईटी एवं नीट की परीक्षाओं की तिथि भी एक बार बदली जा चुकी है अब यह परीक्षाएं सितंबर में प्रस्तावित हैं। आईआईटी की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच प्रस्तावित है, नीट की परीक्षा की ताऱीख 13 सितंबर को होनी है।

लेकिन अब इसकी तारीख आगे बढ़ाने को लेकर देश के अलग-अलग राज्यों के 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उनकी मांग है कि दोनों परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाई जाए, अपनी मांग के पीछे उन्होंने दलील दी है कि कोरोना के समय में इन परीक्षाओं के लिए जारी दिशा-निर्देेश का पालन सख्ती से नहीं हो पाएगा। देशभर में आईआईटी के लिए 11 लाख छात्रों ने फॉर्म भरे हैं, जबकि नीट की परीक्षा के लिए 16 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

पश्चिम बंगाल के रहने वाले सायंतन विश्वास इस मामले में मुख्य याचिकाकर्ता हैं, वो इस साल आईआईटी और नीट दोनों की परीक्षा दे रहे हैं, यही वजह है कि उन्हें मुख्य याचिकाकर्ता बनाया गया है। याचिकाकर्ताओं में बिहार के छात्र भी शामिल हैं, जिन्होंने राज्य में कोरोना के साथ बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति की भी दलील दी है।

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक इस बार आईआईटी के लिए 600 सेंटर बनाए गए हैं, जो पहले 450 हुआ करते थे। उसी तरह से नीट की परीक्षा के लिए तकरीबन 4000 सेंटर इस बार हैं, जो पहले 2500 हुआ करते थे।