Home उत्तराखंड कुमाऊं विवि की परीक्षाएं 4 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित होंगी।

कुमाऊं विवि की परीक्षाएं 4 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित होंगी।

438
SHARE

कुमाऊं विवि अकादमिक काउंसिल की जूम एप द्वारा कुलपति की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें कुमाऊं विश्विद्यालय की परीक्षाओं और छात्र हितों के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में कुमाऊं विवि की सेमेस्टर प्रणाली के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की लिखित परीक्षा 4 से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। अगले सत्र की स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की कक्षाओं का संचालन 1 सितंबर से होगा। परीक्षाओं के लिए छात्रों को विवि पोर्टल पर आवेदन पत्र, परीक्षा शुल्क ऑनलाइन 30 जून तक जमा करना होगा।

सेमेस्टर प्रणाली के तहत सीओपी, बैक परीक्षाओं के लिए पोर्टल 10 जून से खोला जाएगा। सम सेमेस्टर के लिए स्वत: प्रोन्नत प्रणाली प्रस्तावित है। इसके तहत 50 प्रतिशत अधिमान (वेटेज) वर्तमान सम सेमेस्टर के संबंधित विषय, प्रश्नपत्र में आंतरिक मूल्यांकन में मिले नंबर और 50 प्रतिशत अधिमान पहले के सेमेस्टरों में मिले नंबरों के औसत से मिलेंगे। ऐसे छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के लिए असाइनमेंट 13 से 31 जुलाई तक जमा करने होंगे। स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के ऐसे छात्र, जिनके प्रैक्टिकल होने हैं, वे 13 से 31 जुलाई तक परिसर, महाविद्यालयों में संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे विद्यार्थी, जिनके पास ऑनलाइन कनेक्टिविटी सुविधा नहीं है, वे 13 से 31 जुलाई के बीच परिसर कॉलेजों में रेमेडियल कक्षाएं कर सकते हैं। -स्नातक-व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के ऐसे विद्यार्थियों की पर्यावरण विज्ञान की परीक्षा आगामी सेमेस्टर की भविष्य में होने वाली परीक्षा के साथ होंगी। – स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की लिखित परीक्षाएं समाप्त होने के 10 दिन में प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षाएं होंगी। -बैक छात्रों के लिए स्वत: प्रोन्नत प्रक्रिया में अधिमान तय होगा। 50 प्रतिशत वेटेज संबंधित सीओपी, बैक प्रश्नपत्र में मिले आंतरिक अंकों के आधार पर और बाकी पूर्व के सम सेमेस्टरों में मिले अंकों के औसत पर तय होगा। – स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतरिम सम सेमेस्टर के तहत ऐसे विद्यार्थी जिनकी पूर्व सेमेस्टरों में सीओपी, बैक है, उन्हें अगले सत्रों में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा में जोड़ा जाएगा।