Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा स्वरोजगार से जुड़ने के इच्छुक प्रवासियों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने...

स्वरोजगार से जुड़ने के इच्छुक प्रवासियों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश।

361
SHARE

कुमाऊॅ मण्डल आयुक्त अरविन्द सिंह हयांकि ने मंगलवार को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं राहत वितरण कार्यों की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने स्वरोजगार से जुड़ने के इच्छुक प्रवासियों को विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करते हुए हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि प्रवासियों को स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायें और बाहरी राज्यों से आये प्रवासियों की स्किल मैपिंग एवं ट्रेंकिंग शतःप्रतिशत की जाय। प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उनकी काउंसिंग की जाय।

आयुक्त ने कहा कि स्वरोजगार के इच्छुक प्रवासियों को उनकी इच्छा, पूर्व कौशल अनुभव एवं वर्तमान सोच के अनुरूप आजीविका हेतु संसाधन उपलब्ध कराने में हर संभव मदद की जाय। उन्होंने उत्पादों के बाजार में मांग एवं आपूर्ति को देखते हुए कलस्टर पहुॅच पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, पीएमईजीपी, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना, होम स्टे योजना, सहित कृषि, उद्यान, पशुपालन, रेशम, मत्स्य आदि विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ भी इच्छुक पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

वीसी में मुख्य विकास अधिकारी अल्मोड़ा मनुज गोयल ने जनपद में प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु किए जा रहे कार्यों के साथ ही राहत राशि वितरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रवासियों की डाटा फिडिंग के साथ-साथ उनकी स्किल मैंपिग का कार्य गतिमान है। प्रत्येक विकासखण्ड में हेल्प डेस्क भी इस हेतु बना दिया गया है और इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।