Home उत्तराखंड जानिए अब आपका जिला कौंन से जोन में है।

जानिए अब आपका जिला कौंन से जोन में है।

778
SHARE

दुनिया में कोरोना का कहर जारी है, वहीं भारत में भी लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में इसके मामलों में कमी भी आई है। कोरोना की रोकथाम में उत्तराखंड भी तीसरे नंबर पर है। उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा 25 अप्रैल तक जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में अब तक 48 लोग कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें से 26 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में अब रोड़ जोन भी कम हुए हैं। वहीं राज्य सरकार ने अब ग्रीन जोन जिलों में राहत दी है, इन जिलों में जहां सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानों को खोलने की छूट दी गई है, तो वहीं स्वास्थ्य केन्द्रों को भी आमजन के लिए खोल दिया गया है।

वहीं अब प्रदेश के तीन जिलों को रेड जोन में रखा गया है। जिसमें देहरादून, हरिद्वार व नैनीताल शामिल हैं। प्रदेश में एक्टिव केस भी अब इन तीन ही जिलों में हैं। वहीं अल्मोड़ा व ऊधमसिंह नगर को ओरेंज जोन में रखा गया है।

हालांकि इन जिलों में भी अब कोरोना का कोई एक्टिव केस नहीं है, लेकिन केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार रेड़ या ओरेंज जोन तब ग्रीन जोन में शामिल हो जाएगा जब यहां 28 या उससे अधिक दिन से कोई नया कोरोना संक्रमित नहीं आया हो। अल्मोड़ा जिले में 5 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव मिला था जिसके बाद अभी 20 दिन तक यहां कोई नया केस नहीं आया है। वहीं ऊधमसिंहनगर में 3 अप्रैल के बाद से कोई नया कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है, यहां नया केस नहीं आए 22 दिन हो रहे हैं। लिहाजा इन्हें अभी ग्रीन जोन में शामिल होने के लिए इंतजार करना होगा। वहीं पौड़ी जिले में पिछले 31 दिनों से कोई नया कोरोना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है, जिसके बाद पौड़ी को ग्रीन जोन घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद प्रदेश में 8 जिले ग्रीन जोन में शामिल हो चुके हैं।

प्रदेश में अब देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल रेड जोन में, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर ओरेंज जोन में, वहीं बागेश्वर, चम्पावत, चमोली, पिथौरागढ़, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी ग्रीन जोन में शामिल हैं।