Home खास ख़बर आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये सुपरफूड…

आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये सुपरफूड…

319
SHARE

नई दिल्लीः आयरन की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करती है। यदि आपको आयरन की कमी है, तो आपको दिल और फेफड़ों संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। चलिए जानें, आयन सुपरफूड्स के बारे में…

2017 के आंकड़ों के अनुसार, 50 फीसदी भारतीय महिलाएं एनीमिक हैं। आयरन की कमी, जिसे एनीमिया भी कहा जाता है, आपके रक्त में आयरन की कमी के कारण होता है। अपने आहार में अधिक आयरन को शामिल करके या आयरन सप्लीमेंट्स द्वारा इस कमी का आसानी से इलाज किया जा सकता है। लेकिन आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका विटामिन और खनिजों से भरपूर फूड का सेवन करना है। चलिए जानते हैं कौन से सुपरफूड आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

एनीमिया क्या है-
यह एक ऐसी स्थिति है जहां एक व्यक्ति में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या सामान्य से कम होती है, एनीमिया ऑक्सीजन ले जाने के लिए इन कोशिकाओं में रक्त की क्षमता को कम कर देता है। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और मृत्यु भी हो सकती है।

रोजाना आयरन की सीमित मात्रा-
एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) के अनुसार, वयस्क पुरुषों को रोजाना लगभग 8.7 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है, जबकि वयस्क महिलाओं को 14.8 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। लेकिन 50 से अधिक उम्र की महिलाओं या मीनोपोज के बाद महिलाओं को 8.7 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है।

आयरन की कमी के लक्षण –

  1. थकान महसूस करना
  2. सांस की कमी
  3. पैल्पिटेशन
  4. पीली त्वचा

आयरन की कमी को दूर करने वाले सुपरफूड –
कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आयरन के स्तर को शरीर में बढ़ाया जा सकता है। एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) के अनुसार, केल और इस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन का प्रमुख स्त्रोत होते है। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है। 100 ग्राम केल में 1.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा, अनाज, दाल, बीन्स, नट्स, बीज और सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं।

आयरन की कमी होने पर क्या न खाएं –
यदि चाय, कॉफी, दूध और डेयरी प्रोडक्ट का अधिक सेवन करने के कारण आपको आयरन की कमी हुई है तो आपको ये चीजें डॉक्टर की सलाह के बाद बंद कर देनी चाहिए। आयरन की कमी होने पर फाइटिक एसिड की अधिकता वाले फूड जैसे साबुत अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए।