Home उत्तराखंड 6 घंटे 6 मिनट तक शीर्षासन कर भारतीय सेना के जवान ने...

6 घंटे 6 मिनट तक शीर्षासन कर भारतीय सेना के जवान ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड।

280
SHARE

भारतीय सेना के जवानों के अदम्य साहस व पराक्रम का लोहा दुश्मन भी मान चुके हैं। भारतीय सेना के जवान अपने साहस, धैर्य व पराक्रम से की कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं। ऐसे ही एक जवान शीर्षासन कर देश ही नहीं बल्कि पूरे एशिया में रिकार्ड बना चुके हैं। भारतीय सेना में कार्यरत जय कुमार पंवार ने छह घंटे छह मिनट शीर्षासन करके एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया है। उन्होंने चार घंटे चार मिनट का अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है, उनका दावा है कि यह विश्व में सर्वाधिक अवधि का शीर्षासन है, जिसके लिए वह गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दावा कर रहे हैं। वह रामनगर के उज्ज्वला योग संस्थान में योग व प्राणिक हीलिंग की शिक्षा ले रहे हैं।

नगरपालिका ग्रीन वैली में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी देते हुए जय कुमार पंवार ने बताया कि वह मध्य प्रदेश के मऊ में कार्यरत हैं, योग की एडवांस शिक्षा के लिए उज्ज्वला योग संस्थान से जुड़े हैं। उन्होंने हाल ही में छह घंटे, छह मिनट और छत्तीस सेकंड तक शीर्षासन में रहकर यह रिकॉर्ड बनाया है। इसके लिए उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। उन्होंने एक माह में अपना ही चार घंटे चार मिनट 48 सेकंड का अखिल भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा है। वह पांच घंटे 20 मिनट 40 सेकंड भी शीर्षासन कर चुके हैं।

उन्होंने दावा किया कि शीर्षासन की यह अवधि विश्व में अब तक सर्वाधिक है, इसके लिए उन्होंने गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना दावा किया है। जिसका शीघ्र ही परीक्षण होकर रिकॉर्ड में दर्ज होने की उम्मीद है।सहारनपुर के मूल निवासी  पंवार ने कहा कि उन्हें रामनगर से खास लगाव है।