Home खास ख़बर 8 दिसंबर को रहेगा भारत बंद, कई राजनीतिक दलों ने किया समर्थन।

8 दिसंबर को रहेगा भारत बंद, कई राजनीतिक दलों ने किया समर्थन।

370
SHARE

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन आज 12 वें दिन भी जारी है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से जोड़ने वाली कई सड़कों पर डटे हुए हैं। किसानों और केन्द्र सरकार के बीच अब तक कोई सहमति नहीं बन पाई है, पांचवे दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद अब दोनों पक्ष छठे दौर की बातचीत के लिए बुधवार 9 दिसंबर को मुलाकात करेंगे। वहीं किसानों ने मंगलवार 8 दिसंबर को भारत बंद का आहवान किया है। कई राजनीतिक पार्टियों ने इस बंद का समर्थन किया है।

अब तक 11 से ज्यादा विपक्षी दल और ट्रेड यूनियन भारत बंद का समर्थन कर चुके हैं। स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेन्द्र यादव ने कहा मंगलवार सुबह से शाम तक भारत बंद रहेगा। दोपहर 3 बजे तक चक्काजाम रहेगा। दूध, फल व सब्जी पर रोक रहेगी। शादी व आपात सेवाओं पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। वहीं विपक्षी दलों ने रविवार शाम संयुक्त बयान जारी कर कहा कि संसद में बिना वोटिंग व चर्चा के जल्दबाजी में पास कराए गए कृषि कानून भारत की खाद्य़ सुरक्षा के लिए खतरा हैं। ये हमारे किसानों व कृषि को तबाह करने वाले हैं। केन्द्र सरकार को लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करते हुए हमारे अन्नदाता किसानों की मांगें माननी चाहिए।

उत्तराखण्ड ट्रक परिवहन महासंघ ने भी किसान आंदोलन के समर्थन में 8 दिसंबर को प्रदेश व्यापी एक दिवसीय हड़ताल का ऐलान किया है। कांग्रेस, यूकेडी, आप ने भी भारत बंद के समर्थन का ऐलान किया है। वहीं आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली सरकार के अन्य मंत्रियों ने सिंघु बॉर्डर के पास गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में किसानों से मुलाकात की और उनके लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।