Home खास ख़बर कोरोना के नए वेरिएंट पर भारत सतर्क, मुंबई सहित कई शहरों में...

कोरोना के नए वेरिएंट पर भारत सतर्क, मुंबई सहित कई शहरों में नाइट कर्फ्यू, क्वारंटीन नियम भी लागू।

763
SHARE

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर भारत भी चिंतित है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने कुछ जरूरी कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। ये प्रतिबंध आज रात 12 बजे से शुरू हो जाएंगे। आज रात तक जितने भी यात्री भारत पहुंचेंगे, उनका आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाएगा। जो संक्रमित पाए जाएंगे उन्हें क्वारंटीन में भेज दिया जाएगा और बाकी को सात दिन के लिए घर पर क्वारंटाइन रहना होगा।

तेजी से फैलने वाले इस नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को मुंबई और दूसरे शहरों में 5 जनवरी तक के लिए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगा दिया और यूरोपी और मध्य पूर्व से आने वाले यात्रियों के लिए नए क्वारंटीन नियमों की घोषणा की।

सोमवार शाम राज्य सरकार ने कहा कि यूरोप या मध्य यूरोप या मध्य पूर्व से आने वाले यात्रियों को अब 14 दिन के इंस्टीट्यूशल क्वारंटीन में भेजा जाएगा और अन्य को इतने ही दिन के लिए घर में आइसोलेट होकर रहना होगा। नाइट कर्फ्यू के दौरान सब्जी-दूध जैसे जरूरी सामानों की आपूर्ति बाधित नहीं होगी। हालांकि एक वक्त पर एक जगह 5 लोगों से ज्यादा लोग इक्ट्ठा नहीं हो सकेंगे।