Home खास ख़बर आईआईटी दिल्ली ने तैयार की सस्ती कोरोना जांच किट।

आईआईटी दिल्ली ने तैयार की सस्ती कोरोना जांच किट।

444
SHARE

बीते दिनों आईआईटी रूड़की के प्रो. कमल जैन द्वारा कोरोना टेस्ट के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया। प्रो. कमल जैन ने दावा किया है कि उनके द्वारा कोरोना डिटेक्शन नाम का एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जो महज 3 से 4 सेकंड में कोरोना संक्रमण को बता देगा।

वहीं प्रोफेसर कमल जैन का दावा है कि कोरोना टेस्ट करने के लिए व्यक्ति का एक्सरे इस सॉफ्टवेयर में लगाकर ये सॉफ्टवेयर महज़ 4 सेंकड में कोरोना की पुष्टि कर देगा यही नहीं पूरे शरीर में कौन सी जगह इफ़ेक्ट हुई और उसके बाद कोरोना हुआ इस बात की भी जानकारी देगा।

Prof. Kamal Jain

http://www.sajagindia.com/yeh-software-3-se-5-seconds-me-kar-dega-corona-sankraman-ki-pehchan/आईआईटी रूड़की के प्रो. कमल जैन ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो महज 3-5 सेकंड के अंदर कोरोना संक्रमण की पहचान कर देगा।

Posted by Sajag India on Wednesday, April 22, 2020

वहीं अब आईआईटी दिल्ली ने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सस्ती किट बनाई है। हिंदुस्तान अखबार में छपी खबर के मुताबिक आईसीएमआर की लैब से पुष्टि के बाद इसे मंजूरी भी मिल गई है। इस किट की मदद से टेस्ट सस्ते होंगे और साथ ही साथ बेहतर और सटीक परिणाम भी आएंगे।

अखबार ने आईआईटी के निदेशक प्रो. राम गोपाल राव के हवाले से लिखा है इस किट से एक टेस्ट की कीमत 300 रूपए होगी। यह किसी भी कमर्शियल किट से जल्दी काम करेगी। हालांकि इसकी निश्चित समय सीमा क्या होगी यह अभी बताना मुश्किल है।