Home अपना उत्तराखंड HNB गढ़वाल विवि में पीएचडी-एमफिल के लिए एक अक्टूबर से शुरू होंगे...

HNB गढ़वाल विवि में पीएचडी-एमफिल के लिए एक अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन…

455
SHARE

गढ़वाल विवि श्रीनगर और उससे संबद्ध महाविद्यालयों तथा विवि परिसरों में पीएचडी और एमफिल में सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है। पीएचडी की 40 और एमफिल के दो विषयों में 17 नवंबर को विभिन्न केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

गढ़वाल विवि पीएचडी प्रवेश परीक्षा के कॉआर्डिनेटर प्रो. संपूर्ण सिंह रावत ने बताया कि प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाएंगे। अभ्यर्थी 15 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

जबकि, विलंब शुल्क के साथ 16 से 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। साथ ही बैंक में निर्धारित शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी 25 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस सत्र में पीएचडी के लिए 311 सीटें निर्धारित की गई हैं। इसमें 210 सीटें विवि परिसरों व 101 सीट संबद्ध महाविद्यालयों के लिए निर्धारित की गई हैं।

जबकि, एमफिल अंग्रेजी, एनवायरमेंटल प्लांट बायलॉजी में कुल 27 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रो. रावत ने बताया कि प्रवेश परीक्षा 17 नवंबर को श्रीनगर, टिहरी, देहरादून और दिल्ली परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। जबकि, परीक्षा के लिए पहली नवंबर से प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।