Home खास ख़बर गुलाब की पत्तियों से पाएं दमकती त्वचा के साथ गुलाबी होंठ

गुलाब की पत्तियों से पाएं दमकती त्वचा के साथ गुलाबी होंठ

941
SHARE

गुलाब का फूल महज दिखने में ही खूबसूरत नहीं होता बल्कि कई सारे प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर होता है। ग्लोइंग स्किन से लेकर पिंक लिप्स तक हर एक चीज़ के लिए आप इनकी पत्तियों का कर सकते हैं इस्तेमाल। आइए जानते हैं गुलाब के फूल के इन नायाब फायदों के बारे में…

बेहतरीन मॉइश्चराइज़र

गुलाब के फूल की पत्तियों में खास तरह का ऑयल पाया जाता है, जिसे त्वचा पर लगाने से उसे अंदरूनी पोषण मिलता है। इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा कोमल और खूबसूरत दिखती है। सेंसेटिव स्किन वालों को खासतौर से इसकी पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इनमें मौजूद शुगर उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है।

टोनिंग

नेचुरल एस्ट्रीजेंट के तौर भी गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे की झुर्रियां दूर करने के साथ ही गड्ढों को भी भरता है। गुलाब जल या इसकी पत्तियों के रस के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है और चेहरा ग्लो करने लगता है। इसलिए एल्कोहल और केमिकल मिले टोनर के उपयोग से बेहतर है गुलाब का इस्तेमाल।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व

गुलाब के फूल में विटामिन ए की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो बहुत ही अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। विटामिन सी त्वचा के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही, धूप से होने वाले नुकसान को भी रोकता है। गुलाब जल लगाकर तेज धूप में निकलने से सनबर्न से भी बचा जा सकता है।

पिंक लिप्स के लिए

चेहरे के अलावा गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल होठों के कालेपन को दूर करने में भी किया जाता है। स्मोकिंग, सनबर्न आदि कई कारणों से होठों का गुलाबीपन कम होता जाता है, लेकिन उसकी रंगत वपस पाने के लिए गुलाब की पत्तियों को मलाई, दूध या शहद के साथ होठों पर धीरे-धीरे घिसें। सूखने के बाद बर्फ रगड़ें और कुछ दिनों के बाद फर्क देखें। खोई हुई रंगत वापस नजर आएगी।