Home उत्तराखंड कोरोना काल में कैसे मनाएं त्यौहार, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश।

कोरोना काल में कैसे मनाएं त्यौहार, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश।

583
SHARE

आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए केन्द्र सरकार के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी कोरोना काल में त्यौहारों के आयोजन को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है जिसके तहत कंटेनमेंट जोन में कोई भी फेस्टिवल आयोजित करनी की इजाजत नहीं दी जाएगी, वहीं 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं व 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घरों में रहने की सलाह दी गई है।

देखें पूरी गाइडलाइन215cc

नई गाइडलाइंस के दिशा निर्देशों के अनुसार धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन राज्य के कंटेमेंट जोनों में नहीं किया जाएगा, धार्मिक पूजा, मेले, रैलियों और जुलूसों के साथ सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक दिन या एक सप्ताह या इससे अधिक समय तक जो त्योहारों के कार्यक्रम होते थे उनके लिए कोविड-19 की रोकथाम के पालन करवाना जिला प्रशासन की ज़िम्मेदारी होगी, वहीं ऑडियो रिकार्डिंग की अनुमति दी गयी है।

उत्तराखंड में शिक्षक बनने की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर…

दुर्गा पूजा दशहरा में मूर्ति छूने की भी सख्त मनाही है, बच्चों, बुजुर्गों, और गर्भवती महिलाओं को घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। पार्क, इंटरटेनमेंट पार्क में सामाजिक दूरी का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।मेले, रैलियों, और धार्मिक आयोजनों में गाने बजाने पर प्रतिबंध रहेगा।सभी प्रकार की कार्यक्रमों में थर्मल स्क्रीनिंग, सेनिटाइजेशन और सीसीटीवी कैमरे लगाना आवश्यक होगा। त्योहारों को देखते हुए जो गाइडलाइंस जारी की गई है उनका अनुपालन न किये जाने पर प्रशासन की ओर से सख्त कार्यवाही की जाएगी।