Home खास ख़बर नर्सिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी...

नर्सिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर।

896
SHARE

नर्सिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है, अब 2021 सत्र में जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स बंद नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग ने जीएनएम कोर्स को बंद किए जाने को ॓अव्यावहारिक माना है। और आईएनसी को इसे बंद नहीं किए जाने के निर्देश दिए हैं।

इंडियन नर्सिंग काउंसिल के तहत देशभर में एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं, इनमें से जीएनएम में 12 के बाद प्रवेश लिया जा सकता है। इस बीच इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने 2021 सत्र से जीएनएम को बंद कर बीएससी नर्सिंग को अनिवार्य करने का फैसला लिया था। विभिन्न प्रदेशों के नर्सिंग एशोसिएशन काउंसिल के इस फैसले के विरोध में करने लगे, उनका मानना था कि इससे देशभर में नर्सों का संकट खड़ा हो जाएगा। अब मंत्रालय ने इसे खारिज कर दिया है, जिससे युवाओं के लिए इसमें प्रवेश के द्वार खुले रहेंगे।

उत्तराखंड की बात की जाए तो यहां भी 20 से अधिक नर्सिंग कॉलेज हैं, जिनमें 500 से अधिक जीएनएम की सीटें हैं। मंत्रालय के इस फैसले के बाद प्रदेश में भी इन सीटों पर युवा प्रवेश ले सकेंगे। जीएनएम कोर्स के बंद न होने से उन युवाओं को सबसे अधिक राहत मिलेगी जिन्होंने कला वर्ग से अंग्रेजी के साथ 12वीं उत्तीर्ण की हो, क्योंकि अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट करने वाला कोई भी छात्र जीएनएम में प्रवेश ले सकता है, जबकि बीएससी नर्सिंग में बायोलॉजी अनिवार्य है।