Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा नववर्ष 2021 के सरकारी कैलेंडर में अल्मोड़ा की संस्कृति की झलक, अल्मोड़ा...

नववर्ष 2021 के सरकारी कैलेंडर में अल्मोड़ा की संस्कृति की झलक, अल्मोड़ा के फोटोग्राफर जयमित्र सिंह बिष्ट के मनमोहक चित्रों को मिली जगह।

455
SHARE

जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग द्वारा नव वर्ष 2021 के बने कलैण्डर जिसमें अल्मोड़ा की संस्कृति एवं अल्मोड़ा के प्रसिद्ध स्थानों, मेलों व त्योहारों पर केंद्रित कैलेंडर पर नगर के छायाकार जयमित्र सिंह बिष्ट द्वारा बिनसर अल्मोड़ा से त्रिशूल, मैकतोली, नंदा देवी व नंदा कोट हिमालय का सुबह के समय का दृश्य एवं कुमाऊनी युगल (लोक कलाकारों) के चित्र के कलैण्डर का विमोचन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पिछले दिनों अपने अल्मोड़ा प्रवास के दौरान किया।

पहली बार अल्मोड़ा के विशेष संदर्भ में बने इस कैलेंडर में अल्मोड़ा की प्रसिद्ध चीजों, पर्यटन स्थलों, मंदिरों के साथ ही जो अल्मोड़ा को विशेष बनाती हैं जैसे यहां की बाल मिठाई, सिंगोड़ी, चितई गोलू देवता मन्दिर, कसार देवी मन्दिर, सूर्य मन्दिर कटारमल, जागेश्वर मन्दिर समूह, रानीखेत का हैड़ाखान बाबा मन्दिर, नरसिंह ग्राउड, अल्मोड़ा का नंदा देवी मेला यहां का विश्व प्रसिद्ध दशहरा, छोलिया नृत्य, कुमाऊनी युगल, बिनसर से हिमालय के विहंगम दृश्य आदि फोटोग्राफ्स को इस कैलेंडर में स्थान दिया गया है।
इस कैलेंडर की अवधारणा और परिकल्पना जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की है। कैलेंडर का डिजाइन चैतन्य पांडे द्वारा किया है। कैलेंडर में सभी फोटोग्राफ्स प्रसिद्ध फोटोग्राफर जयमित्र सिंह बिष्ट द्वारा लिए गए हैं जो पिछले 25 वर्षों से फोटोग्राफी के क्षेत्र में कार्यरत हैं। इस सन्दर्भ में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि अल्मोड़ा उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी के रूप में प्रसिद्व है और यहां की संस्कृति, त्यौहार और यहां से दिखने वाले सुंदर हिमालय यहां की विशेष पहचान हैं और इस कैलेंडर के माध्यम से लोगों तक उस पहचान को पहुंचाने के उदेश्य से इस कैलेंडर को बनाया गया है।