Home उत्तराखंड गैरसैंण में आज सरकार पेश करेगी बजट।

गैरसैंण में आज सरकार पेश करेगी बजट।

222
SHARE

उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भराड़ीसैंण में वित्तीय वर्ष 2020-21का बजट पेश करेंगे। सरकार ने इस बजट में 53 हजार करोड़ की व्यवस्था की है।

इसी वित्तीय वर्ष में सरकार को महाकुंभ का आयोजन भी कराना है। सरकार की ओर से केंद्र से पांच हजार करोड़ की सहायता मांगी जा चुकी है। बजट में कुंभ को लेकर सरकार वित्तीय व्यवस्था और अन्य योजनाओं को सामने रख सकती है। पलायन के मुद्दे पर सरकार साल भर बात करती रही है। माना जा रहा है कि बजट में रिवर्स पलायन को लेकर नई घोषणा कर सकती है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कल बजट को लेकर कहा था कि इस बजट में आम व खास सभी का ख्याल रखा गया है, इस बार बजट में हम कुछ ऐसा शामिल करने जा रहे हैं, जिसका अन्य राज्य भी अनुसरण करेंगे।

संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि भराड़ीसैंण में हो रहा बजट सत्र ऐतिहासिक होगा। सरकार का आम बजट विकास के रूप में नजर आएगा। युवाओं, महिलाओं, किसानों और कर्मचारियों के साथ हर वर्ग के विकास को बजट में शामिल किया है। इसके माध्यम से सरकार की पिछले तीन वर्षों में लाई योजनाओं को और गति दी जाएगी। साथ ही आने वाले दो सालों में नई योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए बजट में खास व्यवस्था होगी।

दूसरी तरफ विपक्ष सरकार के इस बजट का विरोध करेगा। ऐसे में सदन में बजट पेश करने के दौरान ट्रेजरी बैंच को विपक्ष के अक्रामक रुख का सामना करना पड़ सकता है।

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि प्रदेश सरकार का अभी तक कोई भी बजट प्रभावी नहीं रहा है। सरकार की वित्तीय स्थिति भी ठीक नहीं है। सरकार उधार लेकर अपना पुराना कर्ज चुकता कर रही है। ऐसे में हमें उम्मीद नहीं है कि बजट में कुछ खास होगा।